Spinach Tomato Juice Recipe : पालक की सब्जी और टमाटर की चटनी तो बहुत खा ली हैं। आज हम आपको पालक टमाटर का स्वादिष्ट और हेल्थी जूस की रेसिपी बताएंगे। जिसको आप घर में आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसका सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं। यहां इसको बनाने की रेसिपी और इसके कुछ बेहतरीन फायदे आज हम आपको बताएंगे।

पालक टमाटर के जूस के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर: पालक और टमाटर दोनों ही विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।
हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है: चूंकि रस पानी से बना होता है, यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: पालक टमाटर के रस में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में आसानी होती है।
पाचन में मदद करता है: पालक और टमाटर दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं।
वजन घटाने में सहायक: पालक टमाटर के रस में फाइबर आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है, आपकी भूख को कम कर सकता है और वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकता है।
त्वचा और बालों के लिए अच्छा: पालक टमाटर के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य और रूप में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

पालक टमाटर जूस बनाने की सामग्री

2 कप ताजा पालक के पत्ते
2 मध्यम आकार के टमाटर
1/2 नींबू, रस
1/2 छोटा चम्मच नमक
1/2 चम्मच काली मिर्च
1/2 चम्मच शहद (वैकल्पिक)
1/2 कप पानी

ऐसे बनाए

पालक के पत्ते और टमाटर को अच्छी तरह धो लीजिये.
टमाटर को दरदरा काट लें।
एक ब्लेंडर में पालक के पत्ते, कटे हुए टमाटर, नींबू का रस, नमक, काली मिर्च और पानी मिलाएं।
कोमल होने तक मिश्रित करें।
जूस को चखें और चाहें तो शहद मिला लें।
रस को एक गिलास में डालें और आनंद लें!