नई दिल्ली:  प्राचीन काल से हल्दी का उपयोग जड़ी-बूटियों के रूप में किया जाता रहा है। हल्दी हमारे हिदूं धर्म में हर छोटे से बड़ी चीजों के उपयोग केलिए  की जाती है फिर चाहे बात खाने की हो, या फिर पूजा-पाठ की या फिर शादी विवाह की। आयुर्वेद में हल्दी को औषधि के रूप में माना गया है। जिसका इस्तेमाल कई बड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। पूजा पाठ से लेकर दवाइयों तक में उपयोग की जाने वाली हल्दी से आपके जीवन की आर्थिक परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। गुरुवार के दिन हल्दी के टोटके करने से कई बड़े दोषों को दूर किया जा सकता है। हल्दी के टोटके  नजर दोष करने के अलावा स्थिति मजबूत करने के काम आती है। आइए जानते हैं हल्दी से जुड़े टोटकों के बारे में….

हल्दी से जुड़े अचूक उपाय

बहुत मेहनत के बाद भी आपको अपने कार्य में सफलता नहीं मिल रही है तो इसके लिए आप बुधवार या बृहस्पतिवार के दिन हल्दी की गांठ की माला बनाकर भगवान गणेश को अर्पित करें।इसके अलावा आप हल्दी की गांठ को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें और हर दिन दिया जलाकर सकी इसकी पूजा करें. ऐसा करने से लक्ष्मी मां खुश होती हैं.ऐसा करने से अपने काम में आने वाली हर अड़चनों से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

अगर आपका पैसी काफी लंबे समय से अटकी हुआ है तो इसके लिए चावलों को हल्दी से रंग लें और उसे लाल कपड़े में बांध कर अपने पर्स में डाललें। ऐसा करने से आपका रूका हुआ पैसा जल्दी वापस आ जाएगा।

किसी भी शुभ कार्य मे जाने से पहले गणेशजी को हल्‍दी का टीका लगा उसे अपने माथे पर टीका लगाकर घर से निकलें। ऐसा करने से आपके सभी कार्य पूरे होगें। कार्य में सफलता मिलेगी।

यदि आपके में हमेशा बुरे चीजें परेशान करती हैं तो हल्दी की एक गांठ की मौली को बांध कर उसे अपने सिरहाने रख लें। ऐसा करने से बुरे सपने आने बंद हो जाएंगे।

विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन चने की दाल और गुड़ के साथ हल्दी का दान करें। भगवान विष्णु और मां लक्ष्‍मी की मूर्ति के सामने रोज चुटकी भर हल्दी अर्पित करने से विवाह संबंधी बाधा दूर होती है।