भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोगों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है। देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भी अपना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रैंड विदा (Vida) लॉन्च कर दिया है। हीरो की इस नए गाड़ी के बाद मार्केट में एक्सपर्ट्स ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि जल्द ही Hero Splendor का भी इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि देश के टू-व्हीलर मार्केट में टॉर्क, कोमाकी, ओबेन और साइबोर्ग जैसी कंपनियों के बाद रॉयल एनफील्ड और टीवीएस जैसी दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च कर दिए हैं जो माइलेज और कीमत दोनों के हिसाब से बहुत ही किफायती है। ऐसे में Hero के लिए भी इसके सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल्स Hero Deluxe, Hero Splendor और Hero Passion का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करना जरूरी हो गया है। हालांकि ऐसा कब होगा, अभी नहीं कहा जा सकता है।

मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि हीरो अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी Hero Splendor का इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करती है तो यह एक मास्टर स्ट्रोक की तरह होगा और एक ही झटके में बाकी सभी टू-व्हीलर कंपनियां पीछे छूट जाएंगी। इसलिए ऐसा होगा, परन्तु कब, इस पर संशय है, सबसे बड़ी बात, कंपनी ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

ये हो सकते हैं फीचर्स

रशलेन की रिपोर्ट के अनुसार यदि Hero Splendor Electric Bike लॉन्च होती है तो उसकी बैटरी रेंज 240 किलोमीटर तक की हो सकती है और उसके भी कई वेरिएंट मार्केट में उतारे जा सकते हैं। यहां यह भी जानना जरूरी है कि ऑटोमोटिव इंजीनियर विनय राज सोमशेखर ने हाल ही में Hero Splendor Electric का डिजीटल रेंडर जारी किया था।