नई दिल्ली। बदलते समय के साथ की चीजों में काफी बदलाव हुआ है। नोटबंदी के बाद से जिस तरह से पुराने नोट बंद करके नए नोटो का चलन चला। जिसके बाद से पुराने सिक्कों व नोटो की कीमते ना के बाराबर हो गई। अब बाजार में ना तो 10 पैसे के सिक्के देखने को मिलते है नाही 25 से लेकर 1रूपए तक के सिक्के। अब इन सिक्कों की डीमांड ऑनलाइन मार्केट में ज्यादा है। जिनमें गेंडे वाली चवन्नी तो देखने को ही नही मिल रही है। यदि आपके पास 25 पैसे की C मार्क वाली गेंडे की चवन्नी है तो इससे आप घर बैठे 1.5 लाख रूपये तक पा सकते है। इन दिनों पुराने सिक्के की डिंमाड ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ज्यादा है।  लोग इन पुरे सिकक्कों को खऱीदने के लिए मनमाफिक कीमत दे रहे हैं। ऐसे में जिनके पास पुराने सिक्के हैं वो बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

25 पैसे का सिक्का आपको देगा 1.50 लाख रुपये

25 पैसै का सिक्के को बंद हुए करीब 10 साल बीत चुके है। बहुत कम ही लोग ऐसे मिल सकते है जिनके पास इस तरह के सिक्के होगें। यदि आपके पास 25 पैसा का सिल्वर रंग का सिक्का है, तो आप इसे ऑनलाइन मार्केट में बेचकर एक लाख रुपये  तक की कमाई कर सकते हैं. ऑनलाइन क्विकर की वेबसाइट पर इस खास किस्म के सिक्के की कीमत करीब 1.50 लाख रुपये लगाई गई है।

ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर इसे बेच सकते है

यदि आपके पास पुराने सिक्के है तो इन सिक्कों को इंडियामार्ट डॉट कॉम जैसे प्लेटफॉर्म पर बेच सकते है। इन साइट्स पर पुराने सिक्कों और नोट की बोलियां लगाई जाती हैं. यदि आपका सौदा सही कीमत पर तय होता है तो आप डायरेक्टली buyer को सिक्का बेच सकते है इसमें किसी तीसरे पार्टी का कोई भी हाथ नहीं होगा।

जानिए पुराने सिक्के और नोट बेचने का आसान तरीका

यदि आप पास रखे पुरीने सिक्कों को बेचना चाहते है तो इसके लिए आप eBay की वेबसाइट और coinbazzar.com, www.ebay.com वेबसाइट पर जाए।

इन वेबसाइट पर खुद का अकाउंट बनाए ।

अकाउंट को बनाने के बाद आपके पास जो भी पुराने नोट या सिक्के हो उसका फोटो अपलोड करें।

आप अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी रजिस्टर करें ।

रजिस्टर करने के बाद इस वेबसाइट पर डीटेल्स दिखने लगेगी ।

जिस किसी को भी सिक्का खरीदना होगा वो आपसे कांटेक्ट करेगा।