Electric Bike Tips: मार्किट में इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर तेज़ी से आगे बढ़ रहे है. दरअसल लोगों के बीच इनकी बहुत ही हाई डिमांड है. कोई भी सभी लोग धीरे धीरे इन इलेक्ट्रिक बाइक कार और स्कूटर के तरफ बढ़ रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है इन इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदना जितना आसान है उतना ध्यान रखा मुश्किल, जी हाँ आपको इस एल्क्ट्रिक बाइक या कार या फिर स्कूटर का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. अब आपको किन बातों का ध्यान रखना है चलिए आपको डिटेल में बताते हैं.

बैटरी

आपकी जानकरी के लिए बता दे इलेक्ट्रिक बाइक का सबसे महंगा और जरुरी पार्ट होता है बैटरी. जी हाँ अगर आपने कोई भी नई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदा है तो आप इस बात की कोशिश करें कि बाइक में लगी बैटरी का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाए. ऐसा करने से होगा ये की बाइक की बैटरी की उम्र लंबी होगी ही साथ ही इससे बाइक की रेंज भी आपको अच्छी मिलेगी.

अब अगर आपको बैटरी की लाइफ बढ़ानी है तो इसके लिए आप कोशिश करें कि आप बैटरी को एक ही दिन में बार-बार चार्ज करने से बचें. बैटरी को चार्ज में तभी लगाए जब बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज होने वाला हो या फिर 10 से 20 फीसदी के बीच बैटरी की क्षमता हो.

फास्ट चार्जर

कई सारे लोगों को जल्दबाज़ी होती है. लेकिन किस भी बैटरी को लंबे वक़्त तक चलाने के लिए आप कोशिश करें कि दिए गए चार्जर से घर या ऑफिस में ही चार्ज करें. अब ऐसे करने से भले आपको थोड़ा वक़्त लगे लेकिन बैटरी को कम नुक्सान होता है.