नई दिल्लीः Agriculture Land: बढ़ती महंगाई को देखते हुए सभी के खर्चे भी लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं अब ऐसे में लोग नौकरी के साथ-साथ बिजनेस भी शुरू करके और बिजनेस के साथ-साथ कुछ एक्स्ट्रा पैसा कमाना की चाह रख रहे है. लेकिन क्या आप जानते हैं की आप अपनी खाली पड़ी हुई जमीन से भी एक्स्ट्रा पैसे नहीं बल्कि अच्छी खासी मोटी रकम कमा सकते हैं. तो चलिए हम आपको इस खबर में बताते हैं कि खाली पड़ी हुई जमीन पर आप कैसे अच्छे पैसे कमा सकते हैं पैसे नहीं.

पेड़ लगवाएं

कई बार क्या होता है हम अपना गांव छोड़कर शहर में नौकरी करने आ जाते हैं और नौकरी से ही पैसा कमाते हैं लेकिन यह नहीं सोचते कि गांव में पड़े हुई जमीन से भी हम आसानी से घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, तो आपको बता दें जो गांव में आपकी खाली जमीन पड़ी है उसमें आप पेड़ लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आप अपनी जमीन पर लकड़ी, फल, सब्जी आदी इस तरह के पेड़ लगाकर अच्छी खासी महीने की मोटी रकम कमा सकते हैं. लकड़ी के पेड़ लगाने से आपकी साल भर में अच्छी इनका हो जाती है. आप चंदन, शीशम, खजूर, पोपलर आदि के पेड़ अपनी खाली पड़ी हुई जमीन में लगा सकते हैं इसी के साथ ही आप आम, अमरूद, पपीता आदि फलों के पेड़ भी लगा सकते हैं.

सोलर प्लांट लगवाएं

आप अपनी खाली पड़ी हुई जमीन पर सोलर प्लांट भी लगवा सकते हैं, जिससे उत्पादित बिजली सरकार या निजी कंपनियों को बेचकर आप अच्छी रकम कमा सकते है. अगर आप खुद से यह बिजनेस नहीं करना चाहते तो आप प्राइवेट कंपनियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर के भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और अच्छे खासी मोटी रकम कमा सकते हैं.

ढाबा खोले

अगर आप की जमीन किसी हाईवे से मिलती है तो जाहिर सी बात है वह वहां दिन रात गाड़ियां चलती होंगी. तो ऐसी जमीन पर आप ढाबा या कोई दुकान खोल सकते हैं क्योंकि हाईवे पर आते-जाते टूरिस्ट उस पर रुक कर खाएंगे तो आपका ढाबा अच्छा चलेगा और इसका आपको फायदा मिलेगा.