मारुती सुजुकी ने अपनी कारों के फीचर्स से इंडिया के हर एक वर्ग को लुभाने की कोशिश की है। जमाना इलेक्ट्रिक होता जा रहा है, ऐसे में मारुती ने भी अब हुंकार भर दी है। Maruti Suzuki और Toyota दोनों ही कंपनियों ने इंडिया के मार्केट में धमाकेदार एंट्री की तैयारी कर ली है। भारतीय इलेक्ट्रिक वीकल सेगमेंट में मारुती ने बेहतरीन एसयूवी उतारने की तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुती अब मिड साइज एसयूवी के लॉन्च की तैयारी कर रहा है। लॉन्चिंग के साथ ही मारुति की यह मार्केट में पहली इलेक्ट्रिक कार बनेगी। मारुती की यह इलेक्ट्रिक कार को सुजुकी के गुजरात प्लांट में तैयार किया जाएगा, जहां से विदेशों में भी भेजी जाएगी।

Maruti Suzuki YY8 Electric Car

अब तक के डिजाइन से बिल्कुल अलग मारुती इलेक्ट्रिक कार
मारुति की यह इलेक्ट्रिक कार आने वाले बेहतरीन डिज़ाइन से भी अलग होगी। कंपनी के वर्तमान IC इंजन वाले मॉडल्स की डिज़ाइन से संबंधित कुछ भी नहीं होगा। यह कार skateboard 27PL प्लेटफॉर्म बनेगी। यह प्लेटफार्म Toyota 40PL ग्लोबल आर्किटेक्चर पर बेस्ड है।

स्कॉर्पियो जैसी होगी साइज

कार के डायमेंशन को देखें तो NBT के मुताबिक इसकी लम्बाई 4300mm, चौड़ाई 1790mm और ऊंचाई 1620-1635 तक होगी। साइज में मारुती की यह इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV जितनी हो सकती है। वीलबेस 2,700mm हो सकता है। एसयूवी क्रेटा से बड़ा साइज इस एसयूवी मारुती इलेक्ट्रिक कार का हो सकता है।

मारुती इलेक्ट्रिक कार की रेंज

Maruti की इलेक्ट्रिक कार, जिसको कोड़ दिया गया है YY8 . इस electric SUV को कंपनी 2WD और AWD के साथ लांच करेगी। टू वील ड्राइव एंट्री लेवल में पेश किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज 400 किमी 2WD में और फोर वील ड्राइव में 500 किमी तक होगी।

मारुती इलेक्ट्रिक कार की कीमत

मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार की कीमत कंपनी 13 से 15 लाख रुपये रख सकती है। भारत में इस कार का सीधा मुकाबला Tata Nexon EV से होगा।

Latest News