पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर अब लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर ओर ज्यादा रुख करने लगे हैं। बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की लंबी रेंज है। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका स्कूटर एक बार में पूरा चार्ज होकर कितनी दूरी को तय करता है। इसके अलावा यह भी देखना जरुरी होता है कि आपका स्कूटर प्रति किलोमीटर का सफर कितनी कीमत में तय करता है। जिस स्कूटर में ये दोनों चीजें सही होंगी निश्चित ही उसकी डिमांड बाजार में बढ़ेगी। इसी क्रम में आज हम आपको बता रहें हैं TVS कंपनी के एक स्कूटर के बारे में। जो महज 3 रुपये के खर्च में 30 किमी का सफर आसानी से तय कर लेता है। इस स्कूटर को कंपनी ने iCube नाम दिया है। कंपनी का दावा है कि यह महज 3 रुपये के खर्च में पूरा दिन चलेगा।

यह है 3 रुपये प्रतिदिन का पूरा गणित

TVS मोटर्स ने इस स्कूटर की चार्जिंग के बारे में भी काफी बताया है। कंपनी का कहना है कि यह स्कूटर 4 घंटे 6 मिनट में पूरा चार्ज हो जाता है। फुल चार्ज होने के बाद आप इसको 145 किमी तक आराम से चला सकते हैं। इसको आप सप्ताह में दो बार चार्ज कर सकते हैं। दो बार चार्ज करने की लागत आपको मात्र 37.50 रुपये पड़ती है। इस प्रकार से आप पुरे महीने में करीब 150 रुपये खर्च करते हैं तथा यह प्रतिदिन के करीब 3 रुपये का खर्च आपको पड़ता है। सप्ताह में दो बार चार्ज करने के बाद आप इस स्कूटर को 290 कमी तक आराम से चला सकते हैं।

देश के 33 शहरों से ले सकते हैं आप

TVS मोटर के iCube स्कूटर के बेसिक मॉडल की कीमत 98655 रुपये है। बेंगलुरु में इसकी ऑन रोड कीमत 111663 रुपये है। इसका मिड वेरिएंट iCube S है। जिसकी दिल्ली में कीमत 108690 रुपये है। वर्तमान में यह देश के 33 शहरों में तथा कंपनी इसको 52 शहरों में लांच करने की तैयारी में है। यदि आप इसको खरीदना चाहते हैं तो आप इसको इस स्कूटर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं।

Latest News