नई दिल्लीः आज के समय में हर बड़े काम की शुरूआत करने के लिए जिस डॉक्यूमेंट्स की जरूरत सबसे ज्यादा होती है वो आधार कार्ड होता है। जिसके बिना आपके सारे काम अधर पर लटक सकते है। आधार कार्ड के बिना ना तो आप कोई लोन ले सकते है नाही बच्चे का एडमिशन करा सकते है। इसके ना रहने से आपको कई बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए अब आधार कार्ड का होना हर किसी की पहली समस्या बन चुकी है। यदि आप सरकार के द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाना चाहते है तो जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवा लें। लेकिन क्या आप जानते है कि इस जरूरी दस्तावेज से भी लोग छेड़छाड़ करके अपना फायदा ले सकते है।

इसके लिए आपको जान लेना जरूरी है कि कहीं आपके भी  आधार कार्ड से कोई गलत काम तो नहीं कर रहा है। वैसे तो आधार कार्ड में बायोमेट्रिक और डमोग्राफिक की जानकारी रहती है। लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। यदि आपको साथ भी ऐसी कुछ घटना देखने को मिल रही है तो परेशान  होने की जरूरत नही है। आज हम मआपको बता रहे है कि किस तरह से जानें आपके आधारकार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है..

कहां इस्तेमाल हो रहा आपका आधार कार्ड

यदि आपको आधारकार्ड के साथ किसी ने छेड़छाड़ की है तो इसके लिए आप पहले आधार की हिस्ट्री चेक करें, और यह पता लगाए कि इसका इस्तेमाल कब और कहां-कहां किया जा रहा है।

न सभी बातों को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होना।

इसके बाद भाषा के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। फिर माय आधार’ वाले सेक्शन में जाकर क्लिक करें।

इसके बाद यहां आपको ‘आधार प्रमाणीकरण इतिहास’ वाले विकल्प पर क्लिक करने की जरूरत होगी

फिर अगले स्टेप में जानें

इसमें आपको 12 अंकों का आधार नंबर लिस्ट इसमें भरना  होगा। स्क्रीन पर जो कैप्चा कोड दिया है, उसे यहां भरने की जरूरत होगी।

फिर आपको ओटीपी सत्यापन वाले विकल्प पर क्लिक करने की आवश्यता होगी।

इसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

अब नंबर आए हुए ओटीपी को लिस्ट करना होगा। इसके बाद एक नया टैब ओपन हो जाएगा।

इसके बाद आपको उस तारीख को सिलेक्ट करना होगा, जहां से आपको हिस्ट्री चेक करने की जरूरत होगी।

आप हिस्ट्री देखकर पता लगा सकते हैं कि आपके आधार का कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है। आप तुरंत इस जानकारी को डाउनलोड कर सकते हैं।