Murrah buffalo: लोग आज कल एक साथ दो दो काम करना चाहते है. इसका सबसे बड़ा कारण है महंगाई. आज कल एक जॉब से क्या ही होने वाला है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो एक काम के साथ अपना कोई नया बिजनेस खोलना चाहते है तो मौका काफी अच्छा है.

आप चाहे तो भैंस को पालना शुरू कर सकते हैं. जी हाँ असल में इसमें कमाई बहुत है और कमाई के साथ साथ आपको इस में मुनाफा भी बहुत सारा होगा. दरअसल आज हम आपको एक ऐसी भैंस पालन के नस्ल के बारे में बताने वाले जिसे जान्ने के बाद आप भी ये काम आज ही शुरू कर देंगे. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

मुर्रा नस्ल की भैंस

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस नस्ल की भैंस का दूध गाढ़ा और नंबर 1 का होता है. यही नहीं इसके दूध में भरपूर मात्रा में वसा मौजूद होती है. यही नहीं बच्चों तथा रोगियों के लिए भी मुर्रा नस्ल की भैंस का दूध काफी लाभप्रद होता है. यही नहीं इस दूध में पोषक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा होता है. चलिए आपको इसके बाद मुर्रा नस्ल की भैंस की पहचान का तरीका बताते हैं.

इस तरह करें पहचान

पहचान की बात करें तो मुर्रा नस्ल की भैंस बाकी सामान्य भैंस के मुकाबले काफी चौड़ी होती है. इन का रंग काला और चमकदार भी होता है. यही नहीं इस के सींग भी जलेबी की तरह घुमावदार हैं. अगर आप दूध का व्यवसाय करते हैं तो आपको मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन करना चाहिए.

यही नहीं इसका दूध आपको काफी अच्छा मुनाफ़ा ही कराएगी. इससे आपका घाटा नहीं होगा. इस की आयु 26 वर्ष होती है और हरियाणा में इसको “काला सोना” भी होता है.

कहाँ पायी जाती है

बता दे ये भैंस हरियाणा के रोहतक, हिसार, जिन्द व करनाल जिले तथा दिल्ली व पंजाब में ज्यादा संख्या में पाई जाती है. यही नहीं बात अगर विदेशो में इटली, बल्गेरिया, मिस्र आदि देशों में मिलती है. यही नहीं भारत में इसका सामान्य भैंस का वार्षिक दुग्ध उत्पादन 491 लीटर का होता है. यही नहीं इन भैंस में मुर्रा, मेहसना और सुरति प्रमुख मानी जाती हैं. यही नहीं इसकी कीमत की बात करें तो मुर्रा भैंस की कीमत 60 हजार से 2 लाख रुपये के बीच होती है. यही नहीं ये भैंस एक दिन में 15 लीटर तक दूध देने में सक्षम है.