आपको पता होगा ही की गर्मी के दिनों में सुबह के समय से ही तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है अतः इस मौसम में सुबह जल्दी उठना चाहिए। इसके साथ ही आपको व्यायाम करने की आदत भी डालनी चाहिए। ऐसा करने पर आपकी सेहत को काफी लाभ होगा।

व्यायाम करने से आधा घंटे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें क्योकि इस मौसम में व्यायाम करने पर काफी पसीना निकलता है। व्यायाम करने के बाद आपको कुछ समय आराम करके स्नान करना चाहिए। इसके साथ ही आपको खानपान पर विशेष ध्यान देने की भी आवश्यकता है। इस मौसम में आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपको काफी हानि पहुंचा सकती है।

सर व चेहरे को धूप से बचाएं

गर्मी के मौसम में धूप का प्रभाव काफी बढ़ जाता है। अतः आप घर पहले अपने सर तथा चेहरे को धूप से बचा लें। ऐसा करने पर आपको सिरदर्द, चक्कर, सन स्ट्रोक व सन बर्न जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पडेगा। इसके अलावा आप अपनी आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लासेज का इस्तेमाल अवश्य करें।

बाहर से आकर न पियें तुरंत पानी

आपको मालुम होगा यही गर्मी के दिनों में प्यास काफी जल्दी लग जाती है। यदि आप कहीं बाहर से आ रहें हैं तो आप कुछ समय ठहर कर पानी का सेवन करें। इससे भी जरुरी बात है की आप फ्रीज में रखें पानी का सेवन न करें। आप यदि कहीं बाहर जा रहें हैं तो अपने पास में पानी की बोतल को जरूर रखें।

रसीले फलों का सेवन करें

गर्मी के दिनों में आप रसीले फलों का सेवन अवश्य करें। आप इस मौसम में यदि खरबूजा, तरबूज, नाशपाती, चेरी, आम और अंगूर जैसे फलों का सेवन करते हैं तो आपको गर्मी के प्रभाव से बचने में काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा आप हरी सब्जियां जैसे लौकी, नेनुआ, झिंगी आदि का सेवन भी नियमित तौर पर करें। खीरे, ककड़ी, चुकंदर और कच्चे प्याज को आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं। ये सभी चीजें आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती हैं।

बोतलबंद जूस व कोल्ड ड्रिंक का न करें सेवन

आपको बता दें की गर्मी के दिनों में बोतलबंद जूस या कार्बोनेटेड पेय पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। इनका सेवन करने से पाचन तंत्र और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर काफी हानिकारक प्रभाव पड़ता है। स्नान के लिए भी ठंडे या बर्फीले पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पीने के लिए सामान्य तापमान वाला मटके का ठंडा पानी सबसे ज्यादा अच्छा होता है। इसके अलावा आपको गर्म तासीर वाली चीजें जैसे टमाटर, काली मिर्च, लहसुन अदरक आदि का सेवन करने से बचना चाहिए।