Donkey Milk Business: आपने गाय के दूध, भैंस के दूध के बारे में सुना होगा लेकिन आज से पहले आपने डंकी मिल्क यानी की यानी गधी के दूध के बारे में नहीं सुना होगा. साथ ही आपको ये भी नहीं पता होगा की इससे आप लखों रुपए कमा सकते है. अगर नहीं जानते है तो जान लीजिये इससे आपका बहुत फायदा हो जाएगा अगर आप ऐसा करते है तो. दरअसल ये बात खुद गुजरात के पाटण जिले के रहने धीरेन सोलंकी ने बताया है.

एक रिपोर्ट के हिसाब से खबर आयी की वो डंकी मिल्क को ऑनलाइन बेचकर लगभग हर महीने 2 से 3 लाख रुपये कमाते हैं. धीरेन सोलंकी बताते है की उन्होंने 45 मादा गधे रखे हैं और इनका दूध वो पांच हजार लीटर निकालते है और उन्हें बेच रहे हैं.

कहा यूज़ होता है डंकी मिल्क

आपको भी लग रहा होगा की आखिर इसका यूज़ कहाँ होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे गधी दूध में लैक्टोज, प्रोटीन, खनिज, अमीनो-एसिड जैसे जरुरी तत्व पाए जाते है. यही नहीं प्राचीन काल से ही डंकी मिल्क का यूज़ सौंदर्य उत्पादो को भी बनाने में किया जाता है. साथ ही आपको बता दे की त्वचा की रक्षा के लिए इजिप्ट की पूर्व महारानी क्लियोपेट्रा भी डंकी मिल्क से नहाती थी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे eएक रिसर्च के हिसाब से गधी के दूध में मौजूद प्रोटीन पानी को आकर्षित करता है, इसी के वजह से त्वचा का ग्लो बना रहता है. इसी के वजह से अतिरिक्त हाईड्रेटिंक की वजह से त्वजा के लिए यह काफी फायदेमंद होता है.

यही नहीं अगर आपके चेहरे पर सूजन है तो आपको इसे ठीक करने के लिए गधी के दूध का यूज़ करना चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी की एशियाई देश भारत, चीन और पाकिस्तान में गधी के दूध का काफी डिमांड है. गधी के दूध की औसत कीमत 1000 रुपए है यही नहीं कहीं कहीं पर ये – 1200 रुपए बिकती है.