pm kisan Yojna
pm kisan Yojna

PM Kisan Yojna: पीएम किसान की क़िस्त लेने वाले सभी किसानों से कुछ डिटेल्स मांगी गई है। यह नहीं भरे जाने की स्थिति में अगली क़िस्त का भुगतान नहीं किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को फसलों का सही दाम देने पर भी सरकार काम कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सभी लघु किसानों के लिए है। इसमें एक वर्ष के लिए 6 हजार रूपए दिए जाते हैं। यह पूरी राशि साल में तीन टुकड़ों में मिलती है। 2 हजार रुपये की तीन किस्तों का भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। आइए जानते हैं जरुरी डिटेल्स के बारे में…

PM Kisan Yojna Latest Update

पीएम किसान योजना का बेनिफिट लेने के लिए लघु किसान होना जरुरी है। 5 बीघा तक जमीन वाले भी इस योजना से जुड़ सकते हैं। कुछ राज्यों और एरिया में नियम अलग हो सकते हैं। राजस्थान में गरीब किसानों के पास जमीन तो है, लेकिन वहां उपज नहीं होने की स्थिति में भी योजना का लाभ लिया जा रहा है। पात्र किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए नजदीकी ई-मित्र पर जा सकते हैं। पहले से रजिस्टर्ड हो चुके किसानों को भी नए नियमों के अनुसार मांगी गई जानकारी को अपलोड करना होगा। जानकारी भरने के बाद ही उस पर विचार करके राशि का भुगतान किया जाएगा।

PM किसान सम्मान योजना के लिए डिटेल्स ऐसे करें सबमिट

सबसे पहले किसान खुद को रजिस्ट्रेशन करने के लिए नजदीकी ई-मित्र पर जाएं
यहां आपको डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेशन, वैद्य पहचान पत्र, जाती प्रमाण पत्र (SC/ST) अपलोड करने होंगे
आधार कार्ड की जगह जनाधार कार्ड या अन्य दस्तावेज भी लगा सकते हैं
राशन कार्ड, ड्राइविंग, वोटर कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड या कोई सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र
बैंक खाते की पासबुक को अपने साथ में रखें को अकाउंट नंबर करने में कोई गलती नहीं करें
IFSC कोड दर्ज करके पासबुक को अपलोड करें। अकाउंट नंबर सही न होने की स्थिति में पैसा गलत जगह जा सकता है।
अपना मोबाइल नंबर ही रजिस्ट्रेशन के वक्त देवें। जिससे आपको क़िस्त आने की जानकारी भी मिलती रहेगी।
ई-केवाईसी (e-KYC) जब भी जरुरी हो करना अनिवार्य है। अगर आपने नहीं करवाई है तो अभी जाकर करवाएं। इसके बिना क़िस्त नहीं आएगी।

Latest News