Friday, January 27, 2023
HomeBusinessखेल में हल चला रहे ट्रेक्टर छपा नोट चमका किस्मत, लिस्ट करते...

खेल में हल चला रहे ट्रेक्टर छपा नोट चमका किस्मत, लिस्ट करते ही खाते में आएँगे 6 लाख रूपए

Sell Old 5 Rupee Note: इंडिया में बोलने वाले के कुछ भी बिक सकते हैं। लेकिन नहीं बोलोगे तो सोना भी पड़ा ही रह जाएगा। राज्य के प्रमुख शहरों में एग्जीबिशन लगने लगे हैं। यहां प्रदर्शनी में पुराने नोट भी अच्छी कीमत पर बिकने लगे हैं। एक नोट की कीमत भी आप सुन लोगे तो होश उड़ जाएंगे। एक नोट या सिक्का, उसकी कीमत को भी दर्शाता है। नोट कितना पुराना है और उसमें क्या ख़ास बात है, इसके बाद ही खरीदार लिस्ट करते हैं। बड़े घरों के शौकिया लोग पुराने नोट और सिक्कों का कलेक्शन सजावट के तौर पर भी करते हैं। यह भी घर के गेस्ट रूम में लगने वाली प्रदर्शनी होती है।

पुराने नोट और सिक्कों को एंटीक वाली लिस्ट में डाल दिया गया है. कई पैसे वाली पार्टियां इन नोटों को खरीदना पसंद करती है.और लोग इन नोट और सिक्कों की नीलामी करके लाखों रुपए रातो रात कमा लेते है.

यदि आपके पास पुराने जमाने का ₹5 का नोट है.जो साल 1990 से पहले छापा हुआ हो, और एक तरफ ट्रैक्टर की तस्वीर हो, तो वह नोट आपको ₹50,000 तक कमवा सकता है.

इन पुराने नोटों और सिक्कों की बोली विदेशों में लगती है. यह सिक्के और नोट लाखों से लेकर करोड़ों तक में बिकते हैं. अगर आपके पास भी यह दुर्लभ सिक्के हैं ,तो आप भी इन्हे बेच सकते हैं.इसके लिए आपके पास एक ऑनलाइन पोर्टल लोगिन होना चाहिए और इन सिक्कों की फोटो होनी चाहिए. अगर आपके पास लोग ही नहीं है तो आप अपने आप को एक सेलर के रूप में भी रजिस्टर्ड कर सकते हैं. चले के रुप में रजिस्टर करने के बाद आप आसानी से अपने दुर्लभ और पुराने सिक्कों को बेच सकते हो.

जानिए 5 और 10 रुपए के दुर्लभ सिक्कों की वैल्यू

इन पांच और ₹10 के दुर्लभ और पुराने सिक्कों की विदेशी बाजार में बहुत अधिक वैल्यू है. अगर आपके पास भी 5 और 10 के ऐसे सिक्के हैं जिन पर मां वैष्णो देवी की फोटो है. तो आप भी रातों-रात देखते ही देखते करोड़पति बन जाओगे. आपकी सोई हुई किस्मत के सितारे बुलंद हो जाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने सन 2002 में ₹10 का एक ऐसा सिक्का जारी किया था जो कि अब वर्तमान समय में मिलना बहुत मुश्किल है. अब लोग बाग ऐसे सिक्कों को इ कॉमर्स वेबसाइट पर सर्च कर रहे हैं. फिर भी मिलना बहुत मुश्किल हो रहा है. दर्शन हिंदू धर्म में मां वैष्णो देवी की बहुत पूजा अर्चना की जाती है. इसी वजह से लोग इन सिक्कों को खरीद रहे हैं. बहुत सारी ऐसी कॉमर्स साइट है जिन पर यह सिक्के लिस्टेड है. इन सिक्कों की रेट 200000 से शुरू होकर ₹500000 तक है. इन दुर्लभ सिक्कों को पाने के लिए लोग इससे भी ज्यादा देने तक तैयार हैं.

पुराने और दुर्लभ एक रुपए के सिक्के की वैल्यू

मां वैष्णो देवी के पांच और ₹10 के सिक्के के अलावा ₹1 के दुर्लभ सिक्के की भी बहुत वैल्यू है. ₹1 का यह सिक्का सन 1931 में जारी किया गया था. पहले के जमाने में यह सिक्के चांदी की हुआ करते थे .लेकिन वर्तमान में यह सिक्के मिश्रित धातु के बनाए जाते हैं. चांदी के होने और लगभग 90 साल से अधिक पुराने होने के कारण यह सिक्के दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आते हैं. दुर्लभ होने के कारण इन सिक्कों की कीमत बहुत ज्यादा है. इंडिया मार्ट वेबसाइट पर इन सिक्कों की कीमत 2000000 और इससे भी ज्यादा है. तो अगर आपके पास भी यह दुर्लभ सिक्के हैं तो आप ही ने बेचकर अच्छा खासा धन कमा सकते हैं. हम कह सकते हैं कि रातों-रात ऐसे लोग लखपति, करोड़पति बन सकते हैं.

इन सिक्कों को बेचने के लिए आपको इन ई- कॉमर्स वेबसाइट पर इन सिक्को को फोटो के साथ लिस्टेड करना पड़ेगा. फ़िर जिस किसी को इनकी जरूरत होगी वह आपसे संपर्क करके खरीद लेगा.

जाने कौन सा है 5 का वैल्युएबल सिक्का

₹5 का पुराना दुर्लभ सिक्का भी बहुत वैल्युएबल है. यदि आपके पास भी ₹5 का ऐसा सिक्का है, जिस पर Food and Agriculture organisation का लोगो लगा हो. तो आप इसे क्वीकर प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन भेज सकते हैं. इसे भेज कर आप मोटा पैसा कमा सकते हो

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments