Gadgets Updates जैसा कि सोशल मीडिया पर बढ़ रहे क्रीम के बारे में हम सभी लोग जानते हैं। दिन पर दिन इंटरनेट से होने वाले स्टांप फ्रॉड और प्राइवेट वीडियो लीक होने की समस्याएं बढ़ती जा रही है आपने भी कई बार सुना होगा कि किसी का प्राइवेट वीडियो इंटरनेट पर चोरी छुपे अपलोड कर दिया गया। यह समस्याएं मुख्य रूप से होटल रूम के साथ होती है।

इसे बचाने का कुछ खास तरीका भी है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका भी अपने होटल रूम में इस तरह की परेशानी का सामना नहीं करेंगे। स्पाई कैमरा और प्राइवेट कैमरे से खुद को कैसे बचा सकते हैं यह जानने के लिए नीचे दिए गए जानकारियां पढ़ें।

ऐसे चेक करें Spy camera Gadgets Updates

अगर आप भी अपने लिए होटल रूम लेने का सोच रहे हैं और प्राइवेट वीडियो लीक होने की परेशानी में है तो नीचे बताए गए तरीके से आपको अपने रूम में छानबीन करनी है। इस तरीके से आप स्पाई कैमरे में कैद हुए वीडियो से बच सकते हैं।

  • आपको बता दे मुख्य रूप से आपको फ्लावर पॉट, रूम डेकोरेटर जैसे टेडी बीयर्स या फिर शो पीस में कैमरे को डिटेक्ट करना है।
  • हालांकि सतर्कता बढ़ाने की वजह से अपराधी भी सतर्क हो गए हैं और अब कमरे दूसरी तरह से भी लगाए जाते हैं जैसे की घड़ी, स्मोक डिटेकटर या फिर USB चार्जिंग ब्लॉक्स। 
  • इसके अलावे आपको लाइट पर भी फोकस करना है। यानी कि जितना हो सके अपने रूम में अंधेरा रखने का ही प्रयास करें।

Must Read

टॉर्च का कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आपको किसी जगह पर स्पाई कैमरा होने का शक हो रहा है तो आपको अपने रूम में अंधेरा कर देना है। इसके बाद टॉर्च से धीरे-धीरे सभी जगह लाइट ले जानी है। जिस जगह से लाइट रिफ्लेक्टर होकर वापस आ रही है वहां ध्यान से देखें वहां स्पाई कैमरा लगा हो सकता है।

मिरर का रखें खास ध्यान

इसी के साथ ही आपको बता दे कई बार होटल रूम के मिरर के पीछे स्पाई कैमरा लगाया जाता है जिसे ढूंढना बहुत मुश्किल है। मिरर के पीछे चेक करने के लिए आपको मिरर पर अपनी एक उंगली रखती है अगर रिफ्लेक्शन में आपको गैप नजर आ रहा है इसका मतलब कैमरा सही है। वहीं अगर आपको आपकी उंगली और मिरर के रिफ्लेक्शन में कोई गैप नजर नहीं आ रहा है तो वहां कैमरा हो सकता है।