आज के समय में लोग खान-पान का खास का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिससे उनके स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है। जिससे उनको आगे चलकर स्वास्थ्य संबधी परेशानियां हो सकती हैं।

इससे बचने के लिए आपको रोज एक कटोरी अंकुरित मूंग दाल खाना चाहिए, जिससे आप मात्र 7 दिनों में पहलवान बन जाआगे और अपने अंदर वो एनर्जी भी महसूस कर सकोगे।

तो आज हम आपको कुछ अंकुरित बीजों की जानकारी देने वाले हैं जिससे आपको कुछ दिनों में ही आपको स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा। इसके साथ यदि आप अंकुरित काले चने में मिलाकर और कुछ अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है।

आपने अपने घर के बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि रोज अंकुरित मूंग और दाल खाने से आपका शरीर स्वस्थ और दिमाग दुरूस्त रहता है। ये गुणों की खान होता है, इसको रोज सुबह सेवन करने से आपको दिन भर में खायी जाने वाली पौष्टिक चीजों से ज्यादा असर मिलता है। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और बीमारियां दूर रहेंगी।

अंकुरित मूंग दाल खाने के फायदे
यदि आप बहुत मोटे हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में अंकुरित मूंग दाल का सेवन शुरू कर देना चाहिए। इससे आपके पेट में मौजूद प्रोटीन और फाइबर को मैनेज किया जा सकता है और इसके साथ आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी। यदि आप बहुत ही कैलोरी वाला खाना खाते हैं तो यह आपके मोटापे को कम करने में भी फायदा करता है।

इसके अलावा जिन लोगों को पाचन तंत्र मजबूत करना है। यदि आप खाना अच्छे से नहीं पचा पाते हैं और लगातार डकार आने की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में आप अपको अंकुरित मूंग दाल जरूर खानी चाहिए। इससे आपका भोजन अच्छी तरीके से बचेगा और इसके साथ इसमें अधिक मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है और यह आपके खाने को पचाने में भी सहायता करता है।