सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों में दिल की बीमारियां बढ़ जाती हैं। तापमान घटने के साथ लोगों में हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी बढ़ने लगती है क्योंकि धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। ये कोलेस्ट्रॉल ब्लड वेसेल्स में चिपक जाता है। जिसके कारण सर्दियों में लोगों में बीपी बढ़ने की समस्या बढ़ जाती है और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

ऐसे में आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे धमनियों को साफ करने में सहायता मिलेगी। शरीर में पाये जाने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद होता है। आप इसको दूध में मिलाकर खाना सकते हैं, जिससे शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल पिघल जाता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल में दूध और चिया सीड्स खाने के फायदे

  1. फाइबर से भरपूर चिया सीड्स

यदि आप चिया सीड्स को दूध में भिगोकर खाते हैं तो इसका फाइबर  बढ़ जाता है और ये धमनियों को साफ करने में सहायता करता है। इससे आपकी धमनियां साफ हो जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन को सही हो जाता है। इसको खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या में कमी आ जाती है और आपको दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

  1. गुड कोलेस्ट्रॉल को इनक्रीज करता है

दूध और चिया सीड्स को खाने से आपका गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। ये धमनियों को साफ करके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ चिया सीड्स में पाया जाने वाला ओमेगा-3 धमनियों की सेहत और इनकी दीवारों के लिए फायदेमंद होता है।

  1. ट्राईग्लिसराइड लेवल को कम करने में सहायक

दूध में चिया सीड्स मिलाकर खाने से ट्राईग्लिसराइड लेवल कम होता है। बता दें कि ये ट्राईग्लिसराइड को साफ करता हैं और धमनियों को सेहतमंद बनाता है। चिया सीड्स में मुख्य रूप से फाइबर और म्यूसिलेज होता है। इस फाइबर से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड लेवल में कमी आती है।