नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस की लहर ने तेजी पकड़ ली है। देखते ही देखते अब कोविड-19 के 3 हजार से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। इसमहामारी की लगातार हो रही बढ़ोतरी अब चिता का कारण बनती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 30 मार्च को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में बीते 24 घंटों में 3,016 नए कोरोना केस दर्ज किए हैं। जो पहले की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा है।

देश में तेजी से फैल रही महामारी से अब एक्टिव केसों की संख्या 13,509 के करीब पहुंच गई है। पिछले 10 दिनों के अंदर यूपी जैसे राज्य में एक्टिव केसों की संख्या में तीन गुना बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। लागातर बढ़ रहे केस अब चिंता का कारण बनते जा रहे है सभी लोगों के मन में एक प्रश्न उठा रहा है कि इस महामारी के तेजी से बढ़ने का कारण क्या है।

विशेषज्ञों के मुताबिक कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के मामलों में हो रही बढ़ोत्तरी का सबसे बड़ा कारण यह कि देश में कोविड के वायरल अभी मौजूद ही है जो पूरी तरह से खत्म नही हुए हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक देश में कोविड-19 के बढ़ने का कारण नया वैरिएंट XBB.1.16 है। डॉक्टर डॉ. विपिन एम वशिष्ठ ने बताया कि XBB.1.16 वैरिएंट XBB.1.5 वैरिएंट से कई फीसदी ज्यादा फैलाने की क्षमता रखता है। जो बेहद ही खतरनाक है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बढ़ने की एक और सबसे बड़ी वजह सामने आई है वो है, डॉक्टरों के मुताबिक पिछले साल जब जनवरी से मार्च के बीच कोरोना की तीसरी लहर आई थी उस दौरान पाए जाने वाले लक्षण एक जैसे थे जिससे इस बात का पता समय पर नही चल पाता था कि वो कोविड संक्रमित है।

-ये सभी कारण कोरोना के बढ़ते मामलों के है।जिसके लेकर सरकार अभी से एहतियात बरतने के बारे में लोगों को सजग कर रही है।