Farming Tips भारत में कहीं ना कहीं ऐसा मन जान माना जाने लगा है की खेती बाड़ी करना एक सही फैसला नहीं है। खेती करने वाले किसान की आर्थिक स्थिति दिन पर दिन खराब होती जा रही है और फसल अच्छी ना हो पानी के कारण किसान आत्महत्या के करीब हो रहे हैं।

देशभर की सोच को गलत साबित करते हुए बिहार के एक युवा किसान ने बस एक बीघा जमीन से एक ही फसल की खेती करके लाखों रुपए कमाए। जी हां एक बीघा जमीन में पपीते की खेती करके डेढ़ साल के अंदर इस किसान भाई ने लाखों रुपए कम कर या साबित कर दिया की खेती में आज भी जान है।

पपीते की खेती कर कमाया 5 लाख का मुनाफा Farming Tips

सबसे पहले तो आपको बता दे कि यह खबर बिहार के एक किसान विनोद कुमार सिंह की है जिन्होंने 7 बीघा जमीन में पपीते की खेती करके बहुत अच्छा मुनाफा कमाया। विनोद ने मीडिया को बताया कि एक पपीता का पौधा 1 क्विंटल से अधिक फल देता है और अगर बाजार के रेट के मुताबिक इसका मुनाफा जोड़ा जाए तो एक महीने में 5 लाख से अधिक मुनाफा होता है।

Must Read

उन्होंने यह भी बताया की खेती करते समय लागत से बहुत अधिक मुनाफा होता है क्योंकि पपीते के फसल डेढ़ साल तक खेत में लगे रहते हैं। ऐसे में जब आप एक बीघे में पपीते की खेती करेंगे तो आपको खर्च केवल एक लाख का आएगा पर मुनाफा 5 लाख का होगा।

पपीते ने चमकाई किस्मत Farming Tips

आई आपको बिहार के पपीता खेती के बारे में और विस्तार से जानकारी देते हैं। बातचीत के दौरान विनोद कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने कुल 7 बीघा जमीन में रेड लेडी 786 किस्म के पपीते की खेती की है। उनके मुताबिक प्रतिबिंब ₹500000 उन्हें मुनाफा होना संभव है।

इसके साथ ही विनोद नहीं यह भी बताया कि वह बक्सर जिला के चक्की प्रखंड के अरक गांव के रहने वाले हैं। वहीं इनका खेत चंदा गांव के समीप है जहां उन्होंने साथ भी कहा जमीन में केवल पपीते की खेती करके इतना बड़ा मुनाफा कमाया है।

प्रति बीघा कमाते हैं 5 लाख का मुनाफा

उन्होंने बताया कि प्रति बीघा पर वे 5 लाख का मुनाफा कमाते हैं। दरअसल एक बीघा में एक लाख की लागत आती है पर जब फसल की बिक्री होती है तो 5 लाख तक के मुनाफा की उम्मीद की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक पपीते का वजन लगभग 4 किलो से 5 किलो तक होता है।

ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी पपीता का वजन इतना ही हो इनमें से कुछ पपीते 2 किलो से ढाई किलो के बीच भी होते हैं। किसान विनोद ने बताया कि वह इस खास किस्म के पपीते के बीज महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से मंगवाते हैं।

सूचना देते समय उन्होंने यह भी खबर साझा की की पपीता की खेती फरवरी और मार्च के महीने में की जाती है और अप्रैल में फैलाना शुरू हो जाते हैं। वहीं अगस्त महीने तक पपीता पकाने लगता है और लगातार अगले 6 महीने तक फसल पकती और बिकती है। इसे डेढ़ साल तक फसल खेत में ही रहती है और अच्छा मुनाफा होता है।