नई दिल्ली:  आर्युवेद से पौष्टिक तत्वों से भरपूर लहसुन का उपयोग हर घर में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। दाल में तड़का लगाने से लेकर हर तरह की सब्जियों को बनाने में इसका पयोग किया जाता है। लहसुन भले ही खाने के स्वाद को काफी बड़ा देता है लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे छीलना काफी दिक्कत भरा काम है। घंटो तक लहसुन के दाने को छीलने में अच्छे अच्छों के पसीना निकल जाता हैं।  लहसुन की कलियां इतनी छोटी होंती है कि इसका छीलका असानी के साथ नही निकल पाता है। लेकिन आज हम पकी इस समस्या का हल लेकर आ है। जिसे अपनाने के बाद आप मात्र 2 मिनिट में किलोभर के लहसुन के छिलकर रख सकती है। ता जाने फी कम समय में बिना किसी परेशानी के लहसुन छीलने का तरीका

सबसे पहले आप लहसुन की एक पूरी कली लें लें और उसे बीच में दो भागों में काट लें। इसके बार उन कटो हुए लहसुन को चॉपिंग बोर्ड से दबा दें।

जैसे ही लहसुन दबेगा इसके बाद छिलके खुद-ब-खुद निकल जाएंगे। बस आपको छिले हुए लहसुन उठाकर अपने काम में लाना है।

इस वीडियो में भी आप देख सकते है कि किस असान तरीके से लहसुन के छिलके अलग हो जाते है।

लहसुन छीलने का दूसरा तरीका-

लहसुन को छिलके से अलग करने का दूसरा तरीका है कि एक बर्तन में हल्का गुनगुना पानी लेकर उसमें लहसुन की कलियां डाल दें। और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद लहसुन के हाथ में पकड़ते ही छिलका गलकर पने प निकल जाएगा। इसके अलावा आप लहसुन को रोटी की तरह बेलन चलाकर भी इसके छिलके को अलग कर सकते है।