Health Tips ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग अक्सर अपने डाइट में काजू, छुहारा, गुड़, जैसी चीज शामिल करते हैं। आम तौर पर ठंड के मौसम में गर्म चीजों का दाम बढ़ जाता है। ऐसे में की भी एक ऐसा फल है जो ठंड के मौसम में आपको बहुत गर्म रखता है और आपकी सेहत अच्छी रहती है।

ऐसे में आपको बता दे, कीवी की कीमत बाकी फलों से थोड़ी अधिक होती है। कवि हरे रंग का काले बीज वाला एक फल होता है जो स्वाद में काफी लाजवाब और लजीज होता है। आईए आपको ठंड के मौसम में कीवी खाने के कुछ ऐसे लाभ बताते हैं जो आपको अब तक पता नहीं होंगे।

कीवी खाने के फायदे Health Tips

सबसे पहले तो आपको बता दो थान के मौसम में कवि खाना बहुत फायदेमंद रहता है। कीवी देखने में जितना खूबसूरत होता है खाने में उससे भी ज्यादा लजीज और स्वाद से भरपूर होता है। आईए आपको कीवी के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं इसके बारे में आप अब तक नहीं जानते होंगे।

  • इम्युनिटी बढ़ाने में है मददगार

सबसे पहले तो आपको बता दे कीवी में आपको भरपूर मात्रा में विटामिन E मिल जाती है। विटामिन E शरीर में इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है।

  • सूजन कम करने में है गुणकारी

इसके अलावा आपको बता दे की सूजन कम करने में भी बहुत लाभदायक है। डॉक्टर अर्थराइटिस के पेशेंट को मुख्य रूप से कीवी खाने की सलाह देते हैं।

  • Blood pressure को करता है नियंत्रण

कीवी एक ऐसा फल है जिसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं। हाई ब्लड प्रेशर या फिर लो ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए कीवी एक अच्छा विकल्प है।

  • पाचन तंत्र के लिए लाभकारी

शरीर में पाचन तंत्र में चल रही गड़बड़ी को सही करने के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है। कीवी खाने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।

  • कोलेस्ट्रोल में भी होगा फायदा

कवि मानव शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। जिससे हृदय संबंधी रोग होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

Must Read

कीवी में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं 

आमतौर पर कीवी एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में बहुत सारे विटामिन पाए जाते हैं। मगर मुख्य रूप से विटामिन C और विटामिन E को अंकित किया जाता है। आपको बता दे कवि को ठंड के मौसम में खाने से शरीर में गर्मी और स्फूर्ति बनी रहती है। इसके अलावे कीवी खाने से बाल झड़ने की समस्या भी कम होती है।