Health Tips अनार को बच्चे बड़े सभी पसंद करते हैं। अनार से आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है यह बात हम सभी लोग जानते हैं। अनार के दोनों के ही समान फायदेमंद है उसका छिलका भी। आज हम आपको अनार के छिलके के बारे में ऐसे फैक्ट बताने जा रहे हैं जिससे आप दोबारा कभी छिलके फेकेंगे नहीं।

जी हां अनार के छिलके एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस होते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने परिवार का ख्याल रख सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर अनाज तो आपके लिए फायदेमंद है ही मगर इसके छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

कम करता है ऑक्सीडेटिव तनाव Health Tips

मेडिकल साइंस के अनुसार शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव का बढ़ना हमेशा हानिकारक होता है। शरीर के लिए नुकसानदायक मुक्त कणों के उत्पादन और उससे लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट के बीच संतुलन होना ही ऑक्सीडेटिव तनाव कहलाता है। अनार के छिलके इस कम करने में बहुत सहायता करते हैं। 

Must Read

हृदय संबंधी रोगियों के लिए है वरदान

क्या आप जानते हैं अनार का छिलका हृदय संबंधी रोगियों के लिए कितना फायदेमंद होता है। अनार के छिलके से रक्तचाप को काम किया जा सकता है। इसके साथ ही साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काम करने में मदद मिलती है। आपको बता दे हृदय स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए अनार का छिलका एक रामबाण उपाय माना जाता है।

त्वचा की कर सकता है देखभाल

अगर हम पराबैंगनी किरणों की बात करें तो हम सभी लोग जानते हैं कि यह किरण हमारी त्वचा को कितना नुकसान पहुंचाते हैं। वही अनार के छिलका इससे होने वाले नुकसान से बचाता है और शरीर में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाता है।