Health Tips आमतौर हाथ यह पैर में होने वाली खुजली या फिर दाग को आम बात समझ कर लोग ध्यान नहीं देते हैं। मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं अगर आपके पैर के पंजों पर आपको इस तरह के निशान दिखाई दे तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि इस तरह के निशान आने वाली बीमारियों के संकेत हो सकते हैं।

अक्सर सर दर्द या पेट दर्द में लोग दवा लेने की सलाह देते हैं। मगर यही दर्द आपके पैरों में हो तो आप भी ऐसा सोचने लगते हैं कि शायद ज्यादा चल लिया होगा और अगर खुजली जैसी समस्या हो तो लगता है गंदे सॉक्स पहने होंगे। पर आपको बता दे कई बार यह बीमारियों के लक्षण होते हैं इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए।

ठंडी उंगलियां हो सकती है बीमारियों का कारण Health Tips

अगर आपके पैरों की उंगलियां हमेशा ठंडी रहती है तो सतर्क हो जाए। मेडिकल साइंस की तरफ से दी गई थी ताकि मुताबिक अगर आपके पैरों की उंगलियां हमेशा ठंडी रहती है तो आपको डायबिटीज, धमनी रोग, हार्ट संबंधी समस्याएं, वैरिकोज वेन्स, खून के थक्के, थायरॉयड और गठिया जैसी बीमारियां होने की संभावना है जिसके लिए आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Must Read

टेढ़े मेढ़े नाखून भी बन सकते हैं बीमारी का घर

अगर आपके पैरों में भी तेरे मेरे नाखून है या फिर आपके नाखून घुमावदार नजर आ रहे हैं तो यह भी बीमारी के लक्षण है। पैरों के नाखून का आकार गलत होना या फिर अजीबोगरीब होना आपके लिए एनीमिया, हाइपोथायराइडिस या ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जैसी समस्या का कारण बन सकता है। 

हाथ पैर में झुनझुनी 

लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठने पर आपने अपने पैरों में झुनझुनी महसूस की होगी। ऐसे में पेरीफेरल न्यूरोपैथी नाम की एक कंडीशन होती है जो पंजों में झुनझुनी को पैदा करती है। यह शिकायत की बात नहीं है मगर ऐसी समस्या बार-बार दिखाना आपके लिए शिकायत बन सकता है। ऐसा अक्सर डायबिटीज वाले लोगों के साथ होता है इसके परिणाम स्वरुप हाथ और पैर में महसूस करने की क्षमता खत्म होने लगती है।