Health Tips कई बार अच्छा खाना पीना खाने के बाद भी और पूरी एक्सरसाइज करने के बाद भी खाया पिया शरीर में नहीं लगता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से एक बॉडी बिल्डर जैसी बॉडी प्राप्त कर सकते हैं।

अपने अपने आसपास से कई लोगों को देखा होगा जो अच्छा खान-पान का ध्यान रखें और थोड़ी एक्सरसाइज करके बॉडीबिल्डर जैसी बॉडी आसानी से बना लेते हैं पर ऐसा आप नहीं कर पा रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे अगर आप एक्सरसाइज इन टिप्स को फॉलो करके शुरू करेंगे तो बहुत ही जल्दी बॉडी बिल्डर जैसी बेहतरीन बॉडी पा सकेंगे।

बॉडी बिल्डिंग के मामले में एथलीट चित्रेश नाटेसन की राए Health Tips

सबसे पहले आपको बता दे एथलीट चित्रेश नाटेशन केवल एक बेहतर एथलीट ही नहीं बल्कि एक शानदार बॉडीबिल्डर भी है। अपनी इंटरव्यू के दौरान वे मीडिया को बताते हैं की बॉडी बिल्डिंग ओवरऑल फिटनेस को बेहतरीन बनाने का एक शानदार तरीका है। उनका मानना है की बॉडी बिल्डिंग का मुख्य उद्देश्य ट्रेनिंग और परफेक्ट डाइट को फॉलो करते हुए मांसपेशियों की ताकत और जाकर को बढ़ाना ही है।

Must Read

बल्कि बॉडीबिल्डिंग में मसल्स को बढ़ाने के अलावा और भी बहुत कुछ शामिल होते हैं। एक अच्छी बॉडी की चाह रखने वाले लोगों से चित्रेश बताते हैं कि बॉडीबिल्डिंग में और भी बहुत कुछ शामिल है जैसे कि बॉडीबिल्डिंग वेट टर्निंग कार्डियो एक्सरसाइज और न्यूट्रिशन स्ट्रेटजी इन सब का मिक्स अप है। उनका मानना है कि जब आप इन तीनों ही एक्सरसाइज को परस्पर रूप से नियम अनुसार पूरा करते हैं तो आप बहुत ही कम समय में एक अच्छी बॉडी प्राप्त कर सकते हैं।

एक अच्छी वर्कआउट के साथ भरपूर डाइट लेना भी है जरूरी

यदि हम हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो वर्कआउट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित तभी हो सकता है जब आप इसके अनुसार भरपूर सेहतमंद डाइट ले रहे हैं। अगर आप नियमित रूप से रोज एक्सरसाइज कर रहा है पर आपके खाने की डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है तो बॉडी बनने के बजाय आपको और कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है।

हस एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप एक्सरसाइज शुरू कर रहे हैं या फिर आप रोजाना बॉडी बिल्डिंग के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो अपने खान-पान गैलरी प्रोटीन और पानी का विशेष ध्यान रखें। समय-समय पर प्रोटीन युक्त चीज और बहुत ज्यादा कैलरी वाले फूड को खाएं ताकि आपको वर्कआउट के समय कमजोरी ना हो। इसके साथ ही साथ हेल्दी और फिट एंड फाइन बॉडी के लिए पानी बहुत जरूरी है इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिए।