आज के समय में लोगों में तरह-तरह की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं, ऐसी ही एक बीमारी डायबिटीज भी है, जिसमें दवा से ज्यादा खान-पान का ध्यान रखना पड़ता है।

इस बीमारी के दौरान आपका शरीर इंसुलिन हार्मोन का ठीक से निर्माण या उपयोग नहीं करता है। इससे आपके खून में बहुत अधिक ग्लूकोज का निर्माण होता है जिसके कारण आप डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं।

भारत के अलावा अन्य देशों में भी डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डायबिटीज के मरीजों को डाइट और खानपान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है, जरा सी लापरवाही होने पर आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है।

आज इस लेख में हम आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने वाली चीजों का सेवन करने के बारे में बताने जा रहे हैँ। बता दें कि डायबिटीज दो प्रकार की होती है।

टाइप 1 – इस तरह की डायबिटीज में आपका शरीर में इंसुलिन का बिल्कुल भी उत्पादन नहीं होता है, जिसको जुवेनाइल डायबिटीज कहा जाता है। यह ज्यादातर बच्चों और किशोरों में होता है, लेकिन कुछ वयस्कों में भी पाया जाता है। इस बीमारी में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ही इंसुलिन उत्पादन कोशिकाओं पर हमला कर देती है और उनको नष्ट कर सकती है। इस टाइप 1 मधुमेह को एक ऑटोइम्यून स्थिति के रूप में कहते हैं।

टाइप 2 – इस तरह की डायबिटीज तब होती है जब शरीर में इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है या इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है। इस टाइप 2 में एक ऑटो-इम्यून कंडीशन नहीं है और इसमें आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है।

1.ट्रांस फैट
डायबिटीज के मरीजों को फैट और तेल से फ्राई खानों का सेवन नहीं करना चाहिए और नियंत्रित रखना चाहिए क्योंकि इससे उनको हृदय रोग होने का भी खतरा बढ़ता है। ट्रांस फैट दो तरह का होता है, एक जानवरों में पाया जाता है, जो इंसानों के लिए काफी हानिकारक है। इसके अलावा दूसरा कृत्रिम जो हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल हैं और यह भी काफी खतरनाक होता है। ऐसे में आपको दोनों ही ट्रांस फैट से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इनके आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

2. इस डायबिटीज हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल
डायबिटीज के मरीजों को लो ग्लाइसेमिक वैल्यू वाले फलों का सेवन करना चाहिए। यदि फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा है तो इसका सीधा मतलब ये है कि इसमें कार्ब्स जयादा होते हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स का उपयोग आपके भोजन में शुगर के स्तर को चेक करने के लिए किया जाता है।

3.रिफाइंड आटा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिफाइंड आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी खतरनाक होता है। इसके खाने के आपके अंदर का ग्लूकोज तेजी से बदल जाता है जो कि ब्लड शुगर को बढ़ा देता है।

4.फ्राईड फूड्स
फ्राईड फूड्स में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। पेट में फैट धीरे-धीरे पचता है जिससे यह ब्लड शुगर में वृद्धि का कारण बनता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को फ्राईड फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

5.शराब
डायबिटीज के मरीजों को शराब के सेवन से भी बचना चाहिए। यह डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थों में से है। खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम हो सकता है।

6.ज्यादा नमक
डायबिटीज मरीजों को नमक भरे खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखना चाहिए, इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। डायबिटीज हो या नहीं लेकिन लोगों को अपनी डेली डाइट में सोडियम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।