Lack of Sleep Effects जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हमारे शरीर के लिए जितना कि खाना पीना जरूरी है उतनी ही जरूरी है एक अच्छी नींद। नींद पूरी नहीं होने से कई प्रकार की समस्या हो सकती है डॉक्टर हमेशा सलाह देते हैं कि शरीर में तंदुरुस्ती और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए। 

अगर आप भी स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप को एक बार अपने स्लीपिंग शेड्यूल पर ध्यान देना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि नींद पूरी नहीं होने की वजह से हमें परेशानी होती है और हम उल्टी सीधी दवाइयां खाते हैं। आइए आपको बताते हैं भरपूर नींद से क्या लाभ होंगे। 

नींद पूरी न हुई तो… Lack of Sleep Effects

डॉक्टरों की माने तो अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो सबसे पहले दिन भर आपका मूड चिड़चिड़ा सा रहेगा और आप नाराज रहेंगे। इसके अलावा हार्ट और पेट संबंधी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। कुछ प्रॉब्लम्स के लक्षण तो आप देख सकते हैं मगर कुछ परेशानियां इंटरनल होती है जिन प्रॉब्लम्स के लक्षण भी आपको नजर नहीं आएंगे। 

रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद है जरूरी

मेडिकल साइंस के अनुसार दी गई डाटा के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। जिन व्यक्तियों की नींद पूरी नहीं होती है उन्हें हार्ट संबंधी समस्याएं या फिर स्ट्रोक के साथ-साथ दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा एक भरपूर नींद आपको डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होती है।

ब्रेन पर भी पड़ेगा बुरा असर 

इसी के साथ है शरीर के लिए नींद ना लेने से ब्रेन टिशु पर बुरा प्रभाव पड़ता है फुल स्टाफ धीरे-धीरे इसे याददाश्त कमजोर होने की समस्या बढ़ती जाती है। केवल इतना ही नहीं बल्कि सोने समझ में की शक्ति पर भी असर पड़ता है। इसीलिए भरपूर भोजन के साथ-साथ कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद आपके शरीर को स्वस्थ और तरो ताजा बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है।