E Driving Licence:  आज कल सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है. ऐसे में अभी हाल ही में सरकार ने परिवहन विभाग को एक आदेश दिया है. जी हाँ सरकार ने परिवहन विभाग को कहा है कि अब सा कुछ स्मार्ट तरीके से होगा और पेपरलेस कुछ नहीं. दरअसल इसके वजह से कई सारे प्रॉब्लम आ रही है. अब सरकार ने भले ही इस बात की घोषणा कर दी, लेकिन अधिकारिक तौर पर ये आदेश अभी तक विभाग तक नह पहुंचे हैं जिसके वजह से कर्मचारी पेपरलेस वर्किंग मोड में नहीं आ पा रहा है.

सबसे ज्यादा दिक्कत वाहनों के लाइसेंस के साथ साथ आरसी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी करने में हो रही है. दूसरी ओर वाहनों के ई-लाइसेंस और ई-आरसी सर्टिफिकेट जारी नहीं हो पा रहे है. साथ ही पूरे प्रदेश में स्मार्ट कार्ड प्रिंट करने वाली निजी कम्पनी ‘रोजमार्टा’ का परिवहन मुख्यालय के साथ टेण्डर की मियाद पूरी होने के कारण 1 अप्रेल से नए कार्ड जारी नहीं कर पा रही है. इसी कारण से जनता भी विभाग के चक्कर लगा रही है.

दरअसल विभाग में साढ़े तीन- चार महीनों से स्मार्ट कार्डों की किल्लत हो रही है. ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रांसपोर्ट-नॉन ट्रांसपोर्ट, निजी व गुड्स, पैसेंजर वाहनों के ट्रांसफर, पंजीयन, डुप्लीकेट आर. सी. , पंजीयन नवीनीकरण जैसे काम ठप्प पड़े है. अब आम लोगों से विभाग फीस और टैक्स ले रहा है लेकिन काम कुछ बन नही पा रहा है.