Bank of Baroda जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं भला किसी के पास बैंक खाता ना होना यह नमुमकीन सा है। ऐसे अगर आपके पास बैंक ऑफ़ बड़ौदा का खाता है तो आपको बता दे कंपनी की तरफ से बहुत बड़ी और अच्छी स्कीम लॉन्च की गई है जिसके तहत ग्राहकों को बहुत फायदा होने वाला है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा की तरफ से अपने ग्राहकों के लिए डिजिटल रुपया ऐप की शुरुआत कर दी गई है। इससे ग्राहकों को क्या लाभ होगा कि अब उन्हें कहीं भी कैश की तरफ से पेमेंट नहीं करना होगा बल्कि वह इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट कर सकेंगे। इस बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक किसी भी ऑनलाइन लेनदेन के लिए इस इलेक्ट्रॉनिक पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें उन्हें स्कैन या फिर QR कोड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

क्या है डिजिटल रुपया Bank of Baroda

अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा के ग्राहक है और इस स्कीम का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बता दे की डिजिटल रुपया है क्या। बीते कुछ वर्षों से रिजर्व बैंक ने डिजिटल रुपया को लेकर बहुत सारे परीक्षण करके यह साबित किया कि डिजिटल रुपया किसी प्रकार से ग्राहकों के पैसे को नुकसान नहीं पहुंचता है। बल्कि इससे लेनदेन कैशलेस और आसान हो रहा है।

Must Read

डिजिटल रुपया ब्लैक चेक कैशलेस टेक्नोलॉजी पर आधारित है और इसमें आपको इलेक्ट्रॉनिक नोट और इलेक्ट्रॉनिक सिक्के इस्तेमाल करने के लिए दिए जाते हैं। आपको बता दे डिजिटल रुपया से ट्रांजैक्शन करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसके लिए आपको काश वाले सिक्के और नोट को कहीं कैरी करने की आवश्यकता नहीं है।

दुकानदारों को हुआ सबसे बड़ा फायदा

आपको बता दे डिजिटल रुपया अप की मदद से आप बिना किसी रूकावट के कैशलेस माध्यम से ग्राहकों और विक्रेताओं के बीच लेनदेन संभव हो पाएगा। पेमेंट करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करके ग्राहक आसानी से QR कोड और स्कैन की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

इस ऐप में मिल रही सबसे बड़ी खासियत यह है कि अब दुकानदारों को सब्सिडी मर्चेंट के रूप में शामिल हुए बिना ही QR कोड और स्कैन की सुविधा दी जाएगी। इस ऐप की सहायता से दुकानदार पेमेंट एक्सेप्ट टर्मिनल का इस्तेमाल करके अपनी ग्राहकों से डिजिटल पेमेंट एक्सेप्ट कर सकेंगे। इस कारण से कैशलेस इंडिया को बहुत बड़ा समर्थन मिलने वाला है।