South China sea विश्व भर में एक तरफ व्यापार करने के लिए चीन को जाना जाता है। चीन ने दुनिया में ऐसे कई देश है जिन्हें अपनी कर्ज तले दबा रखा है और अब उसे कर्ज को न चुका पाने के कारण उन पर अपना दबदबा जमाए रखता है।

हाल ही में एक ऐसा ही मुद्दा सामने आ रहा है जिसके कारण G7 ने चीन को साफ शब्दों में आगाह किया है कि वह कोई ऐसा कदम न उठाए जिससे वैश्विक शांति पर असर दिखे। अगर जीने से कोई भी गलती करेगा तो उसे हरजाना भुगतना होगा।

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन South China sea

जैसा कि सभी लोग चीन की हरकतों से पूरी तरह वाकिफ है हमेशा एक नई कम लेकर आगे बढ़ता है यह देश। खुद को प्रगति पूर्ण दिखाने के लिए अब चीन ने एक नया तरीका अपनाया है। साउथ चीन सागर पर चीन हमेशा से अपना कब्जा जमाना चाहता था जिसके लिए इस बार चीन को एक अवसर भी मिल चुका है।

Must Read

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं चीन वन बेल्ट वन रोड के जरिए दक्षिण एशिया पूर्वी एशिया और अफ्रीका में अपनी बादशाहत कायम करने की फिराक में पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। ऐसे में चीन का दक्षिणी चीन सागर की ओर नजर डालने का मुद्दा एक और बार गर्म हो चला है। इस बात से दुष्ट होकर G7 के सभी सदस्यों ने चीन को खुली चेतावनी दी है कि अगर उसके इस बर्ताव के कारण वैश्विक शांति में कोई भी परेशानी आती है तो इसके लिए चीन को बुरी तरह हार जाना भुगतना होगा।

G7 ने दी चीन को चेतावनी

सबसे पहले आपको बता दे जी7 देश के विदेश मंत्रियों ने कहा कि जिस तरह से चीन इस इलाके में सैन्य कारण के साथ-साथ उकसाने वाली कार्रवाई कर रहा है वह किसी भी देश के लिए सहन कर पाना बहुत मुश्किल है किसी तरह अपने गुस्से को काबू करते हुए G7 के देश ने चीन को केवल चेतावनी देकर थोड़ा समय दिया है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं चीन अपनी सैन्य बल की ताकत से हर जगह एक तरफ बल प्रयोग करके अपना विस्तार करना चाहता है और इसका सीधा असर ताइवान पर पड़ रहा है। G7 ने साफ-साफ यह बात कही है कि ताइवान की खाड़ी में शांति बनाए रखना सिर्फ चीन के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए जरूरी है इसलिए अगर ताइवान के साथ कोई भी जबरदस्ती करता है तो उसे इसका हरजाना भुगतना होगा।