ट्रेन एक ऐसी सवारी है जिसको सुरक्षा तथा सुविधा की दृष्टि से हर कोई पसंद करता है। नौकरीपेशा लोग दूर दराज के सफर के लिए ट्रेन के सफर को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। ट्रेन के संबंध में आज हम आपको कुछ ऐसे तथ्य बता रहें हैं। जिनसे आप यक़ीनन अनजान होंगे। आपने भले ही ट्रेन का सफर कई बार किया हो लेकिन कई ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब आप शायद ही जानते होंगे।

मान लीजिये आपसे कोई यह पूछे की रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं तो आप हैरान रह जाएंगे। असल में आपने सभी स्थानों पर रेलवे स्टेशन को रेलवे स्टेशन ही लिखा देखा है इसलिए इस प्रश्न का उत्तर देना काफी भारी पड़ता है। आइये अब हम आपको इसी प्रश्न का उत्तर देते हैं।

रेल का हिंदी नाम

रेल का हिंदी नाम हालही काफी सरलहोता है लेकिन यदि आप इस प्रश्न को किसी दूसरे से पूछे तो यक़ीनन वह हैरान रह जाएगा। आज हम आपको यहां रेल का हिंदी नाम बता रहें हैं। जानकारी के लिए बता दें कि रेल अथवा ट्रेन का हिंदी नाम “लौह पथ गामिनी” होता है। यदि हम इस शब्द का सही अर्थ निकाले तो लौह पथ का अर्थ लोहे का रास्ता तथा गामिनी का अर्थ अनुगमन करने वाली होता है। इसका सीधा अर्थ यह कि एक ऐसी गाड़ी जो की लोहे पर दौड़ती है।

रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम

रेलवे स्टेशन को हिंदी मेंक्या कहा जाता है। उसको जानकार आप हैरान रह जाएंगे। इसका नाम लेना काफी कठिन है। आपको बता दें की रेलवे स्टेशन को लौह पथ गामिनी विराम विंदु या लौह पथ गामिनी विराम स्थल कहा जाता है। यह नाम काफी लंबा है अतः लोग इसको अंग्रेजी में रेलवे स्टेशन कहा जाता है। देशी भाषा में इसको रेल गाड़ी पड़ाव स्थल कहा जाता है।