IPL 2024 का शुरुआती मुकाबला 22 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। इस बार आईपीएल में दो ऐसे नए नियम आने वाले हैं जिनसे अंपायर और गेंदबाजों को काफी राहत मिलने वाली है. तो चलिए जानते हैं उस नियम के बारे में.

IPL 2024 New Rules

इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) 2024 आगाज 22 मार्च को होने वाला है. इस बार आईपीएल में दो ऐसे नियम आने वाले हैं, जिनसे गेंदबाज और अंपायर को काफी राहत मिलने वाली है. साथ में दर्शकों के लिए रोमांचक मुकाबले भी देखने को मिल सकते हैं।

इस बार IPL में ओपनिंग मैच CSK और RCB के बीच खेला जाएगा। RCB अब IPL मे नए नाम और नए जर्सी के साथ उतरेगी. RCB के कप्तान faf du plessis है.

IPL 2024 मे बॉलिंग के लिए बाउंसर और अंपायर्स के लिए स्मार्ट रिव्यू सिस्टम नियम लागू किया जाएगा। यानी कि इस बार गेंदबाज और अंपायर दोनों को ही काफी मदद मिलने वाली . विस्तार से जानते हैं उन नियम के बारे में.

एक गेंदबाज एक ओवर में 2 बाउंसर डाल सकेंगे

IPL में अब गेंदबाजों को एक ओवर में 2 बाउंसर डालने की अनुमति रहेगी। जबकि इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में एक ही बाउंसर से डालने की नियम थी. मगर आईपीएल में इस बार बदलाव किया गया है इससे पहले भारतीय घरेलू T20 टूर्नामेंट, मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम पर इस्तेमाल किया जा चुका है. इस नियम से मैच का रोमांच भी बढ़ेगा।

अब IPL मे आएगा स्मार्ट रिव्यू सिस्टम

इस बार आईपीएल में सबसे ज्यादा चर्चित नियम स्मार्ट रिव्यू सिस्टम लागू है. यह काफी सुर्खियों में भी है. इस नियम से अंपायर्स को काफी आसानी होने वाली है. ESPN के मुताबिक, अब से टीवी अंपायर और हॉक – आई ऑपरेटर को एक ही कमरे में बैठेंगे. इससे फैसला देने में टीवी अंपायर्स की काफी मदद मिलेगी.

दरअसल, अब तक ऐसा होता आ रहा है कि टीवी अंपायर्स और हॉक आई के बीच टीवी ब्रॉडकास्ट डायरेक्टर काफी अहम होता था। टीवी अंपायर को कोई फैसला देने के लिए सारे फुटेज ब्रॉडकास्ट डायरेक्ट ही उपलब्ध कराता था मगर अब टीवी ब्रॉडकास्ट डायरेक्टर का रोल खत्म हो जाएगा।