NEW DELHI: दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो भविष्यवाणियों पर विश्वास करते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें भविष्यवाणी जैसी चीजों पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं होता। ऐसे ही दुनिया भर में कई भविष्यवक्ता हुए हैं जिनकी भविष्यवाणियों की वजह से उन्हें दुनिया भर में जाना जाता है। ऐसे में अगर हम सबसे ज्यादा फेमस भविष्यवक्ताओं की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम ‘बाबा वेंगा’ का आता है।

बाबा वेंगा बुल्गारिया में रहने वाली एक महिला थी। उनके बारे में कहा जाता है कि उनका जन्म 1911 में हुआ था। जब वह सिर्फ 12 साल की थी तब उनकी आंखों की रोशनी चली गई थी। दावा है कि आंखों की रोशनी खोने के बाद ईश्वर ने उन्हें भविष्य देखने की दिव्य दृष्टि प्रदान कर दी। उन्होंने अपनी आंखों से पूरी दुनिया को तो नहीं देखा, पर उन्होंने दुनिया को लेकर कई बड़ी भविष्यवाणियां की जिनमें से बहुत सारी भविष्यवाणियां सच साबित हुई। ऐसी ही भविष्यवाणियां उन्होंने साल 2022 के शुरुआती महीनों को लेकर भी की थी, जो की सच साबित हो चुकी है। बाबा वेंगा ने भारत को लेकर भी 2022 के लिए एक खतरनाक भविष्यवाणी की थी जिसे लेकर अब लोगों में काफी डर बना हुआ है। चलिए आपको बाबा वेंगा की भविष्यवाणीओं के बारे में बताते हैं।

बाबा वेंगा इस साल की दो भविष्यवाणियां हुई सच

ब्रिटिश वेबसाइट ‘द सन’ की एक रिपोर्ट के अनुसार बाबा वेंगा ने साल 2022 को लेकर कई भविष्यवाणियां की थी, जिनमें से अभी तक दो सच साबित हो चुकी है। पहली भविष्यवाणी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में गंभीर बाढ़ आने के बारे में की थी। वहीं उनकी दूसरी भविष्यवाणी कई शहरों में सूखा और जल संकट को लेकर थी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल की शुरुआत मे ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर मूसलाधार बारिश होने के कारण वहां भीषण बाढ़ आ गई थी। इस तरह से बाबा वेंगा की पहली भविष्यवाणी सच साबित हुई।
उनके दूसरे भविष्यवाणी के बारे में बात करें जिसमे उन्होंने बड़े शहरों के सूखे और पानी की चपेट में आने की बात कही थी, तो यह भविष्यवाणी यूरोप में सच साबित होती दिखाई दे रही है। इटली ब्रिटेन और पुर्तगाल जैसे बड़े देश जो बड़े-बड़े ग्लेशियरों और पानी से घिरे रहते थे वह अब गंभीर सूखे की चपेट में है।

भारत को लेकर बाबा वेंगा की बड़ी भविष्यवाणी

भारत को लेकर की गई बाबा वेंगा की भविष्यवाणी के अनुसार दुनिया में इस साल तापमान में गिरावट देखी जाएगी। जिसके कारण टिड्डियों का प्रकोप काफी बढ़ेगा। हरियाली और भोजन की वजह से टिड्डियो का झुंड भारत पर हमला करेगा। जिससे भारत में फसलों को गंभीर नुकसान पहुंचेगा और देशभर में अकाल के हालात बन जाएंगे। बाबा वेंगा की भविष्यवाणी सच साबित होती है या नहीं यह तो भविष्य में ही पता चल पाएगा। लेकिन अब तक बाबा वेंगा की कई पुरानी भविष्यवाणियां सच साबित हो चुकी है। जिसको देखते हुए कई लोगों के मन में इस भविष्यवाणी के भी सच होने का डर बैठा हुआ है।

12 साल की उम्र में चली गई आंखों की रोशनी

आपको बता दें कि बाबा वेंगा का असली नाम वांगेलिया गुश्टेरोवा (Vangelia Gushterova) था। बुल्गारिया की रहने वाली वांगेलिया ने 12 साल की उम्र में अपनी आंखों की रोशनी खो देने के बाद उन्होंने यह दावा किया कि भगवान ने उन्हें भविष्य देखने की दिव्य दृष्टि दे दी है। वर्ष 1996 में उनकी मृत्यु हो गई थी। यूं तो बाबा वेंगा ने लिखित तौर पर कोई भविष्यवाणी नहीं की थी। लेकिन माना जाता है कि अपनी मृत्यु तक दुनिया के लिए उन्होंने जुबानी 5079 भविष्यवाणी की थी। इन भविष्यवाणियों में से अमेरिका पर 9/11 का हमला, राजकुमारी डायना की मौत, बराक ओबामा का अमेरिका का पहला अश्वेत राष्ट्रपति चुने जाने जैसी कई भविष्यवाणियां सच साबित हुई।

कई भविष्यवाणियां नही हो पाई सच

ऐसा नहीं है कि बाबा वेंगा ने जो कुछ भी भविष्यवाणी की वह सब सच साबित हो गई हो। कुछ भविष्यवाणी ऐसी भी थी जो सच साबित नहीं हो पाई। बाबा वेंगा ने दावा किया था कि वर्ष 2016 में यूरोप में बड़ा युद्ध होगा जिसके कारण यह पूरा महाद्वीप हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। एसी ही उनकि एक भविष्यवाणी यह भी थी कि वर्ष 2010 से 2014 तक दुनिया में भीषण परमाणु युद्ध होगा। जिससे दुनिया का एक बड़ा हिस्सा मिट जाएगा। उनकी यह भविष्यवाणियां सच साबित नहीं हुई।

Latest News