electric nano
electric nano

नए अवतार में इलेक्ट्रिक नैनो जल्द गर्दा उड़ाने आ रही है। टाटा की सबसे सस्ती लखटकिया को अब इलेक्ट्रिक अवतार मिल गया है। टाटा ने आम आदमी के बजट को देखकर ही यह इलेक्ट्रिक नैनो तैयार की थी। मोटरसाइकिल के बजट में आप टाटा नैनो को मैनेज कर सकते हैं। टाटा नैनो का प्रोडक्शन कुछ वर्षों पहले ही बंद कर दिया था। लेकिन इलेक्ट्रिक जमाने में फिर से सस्ती कार देने का सपना यह कंपनी कर रही है। टाटा की यह इलेक्ट्रिक नैनो मार्केट में आने पहले अपने ट्रायल के सभी चरण पूरे कर चुकी है। खुद रतन टाटा इस कार को बिना किसी सुरक्षा के ताज होटल तक चलाकर ले गए थे। पहली कार की सवारी करके रतन टाटा भावुक हो गए थे। आइए जानते हैं इलेक्ट्रिक नैनो के फीचर्स और उसकी पूरी जानकारी के बारे में…

Electra EV Car

टाटा द्वारा स्थापित इलेक्ट्रा ईवी ने अपने संस्थापक श्रीमान रतन टाटा को कस्टम-निर्मित 72वी नैनो ईवी प्रस्तुत की। “टीम इलेक्ट्रा ईवी के लिए यह सपने के सच होने जैसा पल रहा, जब कस्टम-निर्मित 72वी नैनो ईवी की सवारी खुद श्रीमान टाटा ने की। कंपनी ने लिखा “हमें श्री टाटा की नैनो ईवी देने और उनकी अमूल्य प्रतिक्रिया से बहुत गर्व है। टाटा ने अपने नैनो कार 1 लाख में लॉन्च की थी। देखने वाली बात तो यह है कि नैनो का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लोगों की जेब के कितना अनुकूल होगा।

Nano Electric Car

इलेक्ट्रा ईवी ने अभी तक लिमिटेड परिवर्तित टाटा नैनो इलेक्ट्रिक वाहनों की ही आपूर्ति की है। जिन्हें NEO ईवी भी कहा जा सकता है। बेंगलुरु स्थित अंतिम-मील मोबिलिटी सेवा – सैनिकपॉड सिट एंड गो ऑल-इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेवा मदरपॉड इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित है। यह पूरी तरह से देश के पूर्व सैनिकों द्वारा ही संचालित है।

टाटा मोटर्स ने 2018 में अपनी सबसे चाहती नैनो कॉम्पैक्ट कार का उत्पादन बंद कर दिया था। जिस साल कंपनी के साणंद उत्पादन संयंत्र में सिर्फ एक इकाई को प्राप्त किया था। कंपनी ने वर्तमान में भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर Nexon EV और Tigor EV उतार रखे हैं।

Tata Electric Car

पिछले साल, घरेलू वाहन निर्माता कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 7,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाकर नेक्स्ट पांच वर्षों में 10 और इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की घोषणा की। 10 ईवी में से 7 इलेक्ट्रिक कार तो आने वाले चार वर्षों में ही लॉन्च किए जाने की योजना है। टाटा मोटर्स की आने वाली इलेक्ट्रिक कारों में हैचबैक अल्ट्रोज़ और टियागो के वेरिएंट हो सकते हैं।

टाटा मोटर्स के ब्रांड जगुआर लैंड रोवर की भी आने वाले पांच वर्षों में छह नई इलेक्ट्रिक लैंड रोवर एसयूवी लॉन्च करने की प्लानिंग है। जगुआर ने पूर्व में घोषणा की थी कि 2025 से उसे एक ऑल-इलेक्ट्रिक ब्रांड बनना है।

Note: देशभक्त और देश की जनता के लिए अच्छी सोच रखने वाली हर एक शख्सियत के नाम के आगे श्रीमान लगाना हमें सही लगता है। इसलिए हमने पूरी स्टोरी ने श्रीमान रतन टाटा से ही संबोधित किया है।

Latest News