हमारे देश में ज्यादातर लोग आने-जाने के लिए टू-व्हीलर का इस्तेमाल करते हैं। बाइक से सफर करना काफी आसान होता ही है, और इसके साथ ही ये किफायती भी होता है।

इसमें लाखों लोग हर रोज बाइक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से इसको चलाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। जिस वजह से अक्सर गलती करते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं।

इस बाइक की ब्रेकिंग को लेकर भी बहुत से लोग अच्छे से समझ नहीं पाते हैं। इस बाइक को रोकने के लिए ब्रेक कैसे लगाना है, क्लच कब दबाना है या ब्रेक और क्लच में पहले किसको दबाना है?

इन बातों पर बहुत से लोग ध्यान नहीं देते हैं और लगातार गलतियां करते रहते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं किन स्थितियों में बाइक के ब्रेक और क्लच का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए।

पहली की स्थिती
यदि अचानक ब्रेक लगाने की स्थिती बन जाए तो क्लच और ब्रेक, दोनों एक साथ दबा सकते हैं। आमतौर स्थिति में क्लच और ब्रेक को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इस बाइक के मैकेनिकल पार्ट्स को बिना डैमेज किए ब्रेक लगा सकते हैं। लेकिन अचानक ब्रेक लगाते समय आपको पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।

दूसरी स्थिती
यदि आप बाइक को तेज स्पीड में हो तो पहले ब्रेक दबाना ज्यादा सही होता है। फिर यदि आपको लगे कि बाइक रोकनी है या फिर बाइक की स्पीड मौजूदा गियर के सबसे कम लेवल पर पहुंच गई है, तो आपको क्लच दबाना होगा और छोटे गियर में शिफ्ट करना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे, तो बाइक बंद हो सकती है।

तीसरी स्थिती
यदि आप बाइक को नॉर्मल स्पीड पर चला रहे हैं और आपको लगता है कि बाइक को ब्रेकिंग की आवश्यकता है, तो आपका सिर्फ ब्रेक दबाने से काम चल जाएगा। उसके लिए आपको क्लच का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। इस बाइक को धीमा करने या रास्ते में किसी मामूली रुकावट से बच कर निकलने के लिए सिर्फ ब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं।