Mileage Tips: अक्सर कार कंपनियां अपनी कारों की जितनी माइलेज बताती हैं, उतनी माइलेज मिलती नहीं है। सभी कारों के साथ ऐसा होता है। इसका एक रीजन है। कार कंपनियां जिस तरह माइलेज निकालती हैं उसे ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा तय किया गया है। कार कंपनियां टॉप गियर और एक फिक्स स्पीड रख कर माइलेज निकालती है। हालांकि कुछ ऐसी टिप्स हैं जिनका प्रयोग कर आप भी कार कंपनियों द्वारा बताई गई माइलेज प्राप्त कर सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में, ये सभी टिप्स मारूति सुजुकी कंपनी के द्वारा बताए गए हैं।

स्पीड को कम-ज्यादा न करें

जब भी आप कार चलाएं तो उसकी स्पीड 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच रखने का प्रयास करें। ऐसा करने से इंजन भी ठंडा रहेगा और माइलेज भी डेढ़ गुणा तक बढ़ जाएगी।

बार-बार गियर चेंज न करें

कई लोग कार चलाते समय, खासतौर पर भीड़-भाड़ या सिटी में बार-बार गियर चेंज करते हैं। ऐसा न करें बल्कि कोशिश करें कि कार को टॉप गियर में फिक्स रख कर ड्राइव करें। साथ ही कभी भी एक झटके में कार को टॉप गियर में न ले जाएं। इससे भी कार की माइलेज कम होती है।

कार के क्लच का करें कम से कम इस्तेमाल

अक्सर कार चलाते समय कुछ लोग गियर चेंज नहीं करते परन्तु क्लच का अत्यधिक प्रयोग करते हैं। ऐसा न करें, ऐसा करने से गाड़ी के इंजन पर लोड़ पड़ता है और कार भी खराब होती है। इस एक टिप्स से आप अपनी माइलेज 20 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं।

सर्विस के दौरान व्हील रोटेशन कराएं

जब भी आप अपनी कार को सर्विस सेंटर भेजें, उसका व्हील रोटेशन करवाएं। यह सेवा रेगुलर सर्विस में शामिल होती है अतः इसके लिए एक्स्ट्रा पैसे नहीं दोने होते परन्तु व्हील रोटेशन करवाने से कार की परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों पहले से ज्यादा इम्प्रुव होती है।

कार को ओवरवेट न करें

कार में निर्धारित वजन से ज्यादा वजन लादना भी माइलेज कम होने का कारण बन सकता है।

अन्य टिप्स

कार के इंजन से यदि काला धुआं आ रहा है तो उसकी मरम्मत करवाएं नहीं तो माइलेज आधा ही रह जाएगा। इसी तरह फ्यूल टैंक की रबड़ भी चेक करते रहे, यदि यह सही नहीं है तो फ्यूल निकलने लगता है और माइलेज भी उसी अनुपात में कम हो जाता है और कार में आग लगने के भी चांस रहते हैं।
Car mileage, how to improve car mileage, automobile news in hindi,