भारत में यूज्ड या पुरानी सैकंड हैंड कारों का काफी बड़ा मार्केट है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि आपको अपनी पुरानी कार की मनचाही कीमत नहीं मिल पाती है जबकि उसी कार को दूसरा आदमी आपसे दुगुनी रेट पर बेच देता है। जानिए ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में, जो आपको अपनी पुरानी कार ऊंची कीमतों पर बेचने में मदद करेंगी।

कार बेचने से पहले सर्विस करवाएं

आप जब भी अपना पुराना व्हीकल (फिर चाहे वो कार हो या टू-व्हीलर) बेचें तो उसकी एक सर्विस जरूर करवाएं। सर्विस के दौरान कार या टू-व्हीलर में आई सभी कमियों को दुर किया जाता है। कार के इंजन, एसी, बैटरी आदि को सही से जांच-परख कर काम करने के लिए परफेक्ट बना दिया जाता है ताकि आपको ज्यादा कीमत मिल सके।

कार के लुक पर करें काम

कार चाहे नई हो या पुरानी, यदि वो दिखने में बेकार दिखती है तो आप उसकी मनचाही कीमत नहीं ले पाएंगे। इसलिए कार के लुक पर ध्यान दें। कार में कहीं भी कोई डेंट हो या पेंट उतर गया हो, उसे सही करवा लें गाड़ी का लुक स्क्रैच फ्री होगा तो आप इसे महंगे दामों में बेच पाएंगे।

धूप में कार खड़ी न करें

यदि आप अपनी कार धूप में खड़ी करते हैं तो उसका कलर उड़ जाता है और वह फीका-फीका लगने लगता है। ऐसे में आपकी कार जरूरत से ज्यादा ही पुरानी लगने लगती है और आपको इसकी सही कीमत नहीं मिल पाती है।

बेचने के लिए दो-तीन जगहों पर करें ट्राई

कई बार कार बेचने के लिए आप सीधे डीलर के पास जाते हैं, यह घाटे का सौदा हो सकता है। आपको अपनी कार बेचने से पहले दो-तीन जगहों पर उसकी कीमत लगवा लेनी चाहिए। इससे आपको कीमत का सही अंदाजा हो जाता है और आपको अपनी कार की वास्तविक कीमत का पता चल जाता है।