NEW DELHI: वाहन निर्माता कंपनी MG Motors चीनी फर्म SAIC-Wuling-GM के उत्पादों को रीब्रांड कर भारत में दूसरे नामों से बेचती है। जैसे – भारत में एमजी हैक्टर के नाम से बेची जाने वाली कार चीन में Baojun 530 नाम से बिकती है। भारतीय बाजार में वैसे तो इलेक्ट्रिक सेगमेंट में MG पहले से ही मौजूद है, लेकिन अब कंपनी अपने इस सेगमेंट को और भी ज्यादा मजबूत करने जा रही है। आपको बता दें एमजी जल्द ही भारत में मिनी इलेक्ट्रिक कन्वर्टिबल कार लॉन्च करने वाली है। इस इलेक्ट्रिक कार की लंबाई महज 3 मीटर होगी। इस गाड़ी को टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। माना जा रहा है कि यह कार कंपनी की एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार होगी।
इस कार को भारतीय बाजार में अगले साल के शुरुआती 6 महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें कि एमजी कि यह ई – कर Wuling Air EV पर बेस्ड होगी, जिसे E230 भी कहा जाता हैं। यह गाड़ी इस साल इंडोनेशिया में लॉन्च हो चुकी है। माना जा रहा है कि भारतीय कंडीशन के हिसाब से इसके मॉडल में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस मिनी इलेक्ट्रिक कार की खासियत के बारे में।

MG मिनी इलेक्ट्रिक कार खासियत

एमजी यह ऐलान कर चुकी है कि मौजूदा फाईनेंशियल ईयर  खत्म होने से पहले वह भारत में एंट्री-लेवल ईवी पेश करेगी। खासतौर पर इस नए मॉडल को भीड़भाड़ वाले शहरी इलाकों के लिए तैयार किया जा रहा है। इस कार की बैटरी को भी लोकल कंडीशन के हिसाब से तैयार किया जाएगा। आपको बता दें कि इस ई-कार में आपको डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वायरलेस कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, बड़ी टचस्क्रीन और हाई एंड फीचर्स दिए जाएंगे। इस गाड़ी की खास बात यह है कि इस कार की लंबाई केवल 2.9 मीटर होगी, मतलब यह कार मारुति की ऑल्टो की से भी छोटी होगी।

MG मिनी इलेक्ट्रिक कार फीचर्स और कीमत

MG मिनी इलेक्ट्रिक कार का व्हीलबेस 2010एमएम का होगा। आपको बता दें इसके इंडोनेशियन मॉडल में 12 इंच के स्टील व्हील्स दिए गए हैं। वहीं ईवी के इंडियन मॉडल में एलॉय व्हील्स भी दिए जा सकते हैं। इस गाड़ी का हालिया स्पॉट हुआ मॉडल लेफ्ट-हैंड ड्राइव व्हीकल है। इस मॉडल में टेलगेट पर भी माउंटेड व्हील दिया गया है, जो ग्लोबल मॉडल में देखने को नही मिलता। इस ई-कार में आपको 20kWh से 25kWh का बैटरी पैक भी दिया जा सकता है। जिससे एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 150km तक की रेंज दे सकती है। वहीं, कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 10 से 15 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

Latest News