नई दिल्ली: रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की बुलेट जिसका जलवा लंबे समय से बरकरार है। रॉयल एनफील्ड अब भारत में एक के बाद एक नई बाइक को उतार कर बाइक के बाजार में अपनी पकड़ मज़बूत कर रही है। बीते 6 महीने पहले देश के घरेलू बाजार में रॉयल एनफील्ड ने अपनी सबसे सस्ती बाइक Hunter 350 को उतरा था। इस  बाइक के बाजार में आते ही बाइक लवर्स के दिलोदिमाग पर छा गई थी। अब कंपनी ये दावा कर रही है कि केवल 6 महीने के भीतर ही Hunter 350 की 1 लाख यूनिट्स की बंपर बिक्री हुई जो बाकी बाकों से काफी आगे है। दमदार इंजन और कीमत में काफी कम ये बाइक महज 1.50 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में बिक्री के लिए बाजार में आई थी।

रॉयल एनफील्ड की हंटर 350 बाइक को कंपनी ने जे-प्लेटफ़ॉर्म पर बनाया है। जिस पर क्लासिक 350 और मेट्योर 350 को भी बनाया गया है। इस बाइक में कंपनी ने टियरड्रॉप-शेप फ्यूल टैंक और सर्कूलर हेडलैंप दिया है। इसके अलावा राउंड शेप इंस्ट्रमेंट कंसोल और स्टाइलिश अलॉय व्हील के साथ आने वाली इस बाइक में शॉर्ट एग्जॉस्ट (Silencer) दिया गया है। यदि इस बाइक के पॉपुलर्टी को देखें तो ये युवाओं को बेहद भा रही है। रॉयल एनफील्ड कंपनीने इस बाइक में 349cc  का सिंगल सिलिंडर इंजन दिया है। यह इंजन 20.2 BHP की दमदार पावर और 27 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। आपको बतादें इस बाइक में कंपनी ने वही इंजन दिया है जो रॉयल एनफील्ड की दूसरी 350 सीसी बाइक्स में देखने को मिलता है।

Royal Enfield Hunter 350 बाइक का स्पेसीफिकेशन

Royal Enfield Hunter 350 में कंपनी ने डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और सिंगल चैनल एबीएस दोनों वेरिएंट में दिया है। आपको इस बाइक में डुअल शॉक एब्जॉर्बर के साथ टेलिस्कोपिक फोर्क मिलेगा। इसके स्पोर्टीलुक में 17-इंच के स्पोक या अलॉय व्हील्स की भी अपनी खासियत है। यह बाइक ट्यूबलेस एवं ट्यूब टायर्स के साथ आती है। ब्रेकिंग के लिए, हंटर 350 बाइक के फ्रंट में 300mm का  डिस्क और रियर में 270mm का यूनिट उपयोग किया गया है। यह शानदार बाइक कुल 181 किलोग्राम वजनी है। यह देश की सबसे लाइट वेट रॉयल एनफील्ड बाइक मानी जाती है।