नई दिल्ली। देश में कारों की सुरक्षा को लेकर टाटा कंपनी दूसरी कर निर्माताओं से हमेशा से दो कदम आगे रही है। टाटा कंपनी हमेशा कारों की सुरक्षा को लेकर प्राथमिकता देती रही हैं। और अब टाटा की माइक्रो एसयूवी कर पांच वर्तमान में टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। हाल के आंकड़े बताते हैं कि टाटा पंच ने एक लाख 75 हजार यूनिट कारों की बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाया है। इस कार की लॉन्चिंग के बाद से लोग इस कर के दीवाने हो गए हैं। तो आइए जानते हैं आखिर इस कर की खासियतो के बारे में..

कम कीमत में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

टाटा पंच कार को टाटा कंपनी ने टाटा अल्टरोज हैचबैक अल्फा आरएसी प्लेटफार्म पर तैयार किया है। इस एसयूवी की स्ट्रांग बिल्ड क्वालिटी के लिए कंपनी ने कार्य किया है। ग्लोबल NCAP ने टाटा पांच को सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग दिया है जबकि इस कार में बच्चों के लिए 4 स्टार रेटिंग प्रदान किया है। सुरक्षा के लिए कंपनी ने पांच में डबल एयर बैग दिया है, इसके साथ पीछे की साइड पर परगिंग सेंसर कैमरा दिया गया है, इस कार में कोर्नरिंग लैम्प्स देने के साथ ISOFIX जैसे सेफ्टी फीचर दिया गया है।

टाटा पांच की कीमत

यदि टाटा पंच की कीमत के साथ इसके फीचर की बात करें तो यह कार सबसे सस्ती मिनी एसयूवी में गिनी जाती है, जिसकी शुरूआती कीमत ₹6 लाख से शुरू होती है जबकी इसके टॉप वेरिएंट की कीमत करीब ₹8.87 रखी गई है।

आने वाली टाटा पांच सीएनजी

हाल ही में ऑटो एक्सपो 2023 में टाटा पंच के सीएनजी वर्जन के मॉडल को भी पेश करने की घोषणा की है। कंपनी इसे इसी साल बाजार में ला सकती है क्योंकि इस कंपनी की टाटा पंच सीएनजी को लोग काफी पसंद करते हैं।

टाटा पांच के वैरियंट और पावर

यदि टाटा पंच एसयूवी कार के पेश किए जाने वाले मॉडल की ओर गौर करें तो इसमें त्रिम्स प्योर, एडवेंचर, एकम्पि्लिस्ड और क्रिएटिव जैसे वेरिएंट देखने को मिलेगें, इस कार में कंपनी ने तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है, यही इंजन आपको टाटा की टियागो, टैगोर में भी देखने को मिलेगें। इस कार में 5-स्पीड मैनुअल गैयरबॉक्स से जोड़ा गया है।