फेस्टिव सीजन शुरू होने पहले ही सोने और चांदी की कीमतों में भारी कमी आ गई है। इस कारण लोग काफी खुश नजर आ रहें हैं। जानकार लोगों का कहना है कि सोना खरीदने का यह सबसे अच्छा समय है। आइये अब हम आपको सोने चांदी के दामों में आई कमी के कारणों बारे में बताते हैं।

असल में अमेरिकी डॉलर में मजबूती आई है तथा अमेरिकी डॉलर इंडेक्स 11 माह के ऊंचे स्तर पर आ पहुंचा है। इसी कारण इसका दबाव घरेलू तथा वैश्विक मार्केट में सोने तथा चांदी की कीमतों पर पड़ा है और इनके भाव 7 माह के नीचले स्तर पर आ पहुंचे हैं। आपको बता दें कि ग्लोबल मार्केट में भी सोने के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है और यह लगभग 1815 डॉलर प्रति ओंस के स्तर पर आ गई है।

भारत में सोने चांदी के भाव

अमेरिकी डॉलर की मजबूती से सोने चांदी की कीमतों में आई कमी का प्रभाव पर भी पड़ा है। आपको बता दें की 995 गोल्ड 56448 प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया है। वहीं चांदी भी 4 पर्सेंट नीचे फिसल कर 660000 रुपये प्रति किलो के स्तर पर आ पहुंची है।

और कम हो सकती हैं कीमतें

GJC के चैयरमेन संयम मेहता कहते हैं कि आने वाले समय में सोने की कीमतें 1795 डॉलर प्रति औंस पर आ सकती हैं। सोने की कम हुई कीमतें श्राद्ध होने के कारण रिटेल काउंटर पर रौनक नहीं ला पा रहीं हैं। अब GJC ने दिवाली एडिशन को लांच किया है। जिससे सोने की कीमतें बी-2-बी डिमांड को बढ़ाने में सहायक हों।