bank mews
bank mews

आज का समय डिजिटल युग कहलाता है। इंटरनेट ने हमारे जीवन में अपना बड़ा स्थान बना लिया है। देखा जाए तो हमारा प्रत्येक कार्य कहीं न कहीं डिजिटल वर्ल्ड से जुड़ा हुआ ही है। आज के समय में हम लोग इतने ज्यादा डिजिटल हो चुके हैं कि हम अपने बैंकिंग तथा फाइनेंस के कार्य भी डिजिटली करने लगें हैं।

हम लोग अपने बैंक खाते को कितनी आसानी से UPI से जोड़ लेते हैं। यह तो आपको पता ही होगा। लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जिनके पास कई बैंक अकाउंट होते हैं। कई बैंक अकाउंट रखना काफी बड़ी मसीबत का कारण बन सकता है। आज हम इसी के ऊपर चर्चा कर रहें हैं। आपको बता दें कि कई बैंक में खाते रखने के कई लाभ हैं तो कई हानियां भी हैं। अतः ऐसे लोग जिनके एक से अधिक बैंकों में खाते हैं। उनको हमारा यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

1 से अधिक बैंक खाते रखने के लाभ

एक से अधिक बैंकों में खाते रखने के कुछ लाभ भी हैं। जिनके बारे में यहां बताया जा रहा है। आपको बता दें कि बैंक अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए तरह तरह के ऑफर निकालते रहते हैं। जैसे कम ब्याज पर लोन, बीमा, बैंक लॉकर का मुफ्त लाभ आदि। यदि आपके पास में एक से अधिक बैंकों में खाते हैं तो आप इन चीजों का लाभ तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा ट्रेन टिकिट तथा फ्लाइट टिकिट बुक करने में भी आपको आसानी होती है। दूसरी बात आपको बता दें कि RBI की गाइड लाइन के अनुसार यदि बैंक कंगाल हो जाता है तो आपको सिर्फ 5 लाख रुपये ही मिल पाएंगे भले ही आपके बैंक में जमा पैसे ज्यादा हो। अतः आप अपने पैसे का बीमा करा के इस आशंका से मुक्त हो सकते हैं। इसके अलावा आपको एक फायदा यह भी होता है कि आप एक से अधिक खाते रखते हैं तो आपके पास कई डेविट कार्ड होते हैं। अतः एक कार्ड की ट्रांजेक्शन सीमा पूरी होने के बाद आप दूसरे से पैसे निकाल सकते हैं। इस प्रकार से आप ट्रांजेक्शन चार्ज से बचे रह सकते हैं।

1 से अधिक बैंक खाते रखने की हानियां

यदि आप एक से अधिक खाते रखते हैं तो उनको सही से मेंटेन भी रखना होता है। मेंटेन न हो पाने के कारण वे निष्क्रिय पड़े रहते हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति आपके खातों की आईडी चुरा कर आपको हानि पहुंचा सकता है। अधिक खाते रखने की एक दूसरी समस्या यह है कि आप को ITR भरने सामना करना होता है। असल में अधिक खाते होने पर आप उनको सही से अपडेट नहीं कर पाते हैं। इसलिए ही यह समस्या आपको आती है।

इसके अलावा बैंकों में SMS चार्ज, ATM चार्ज चेक बुक फीस आदि कई चार्ज होते हैं। अधिक खाते होने के कारण आपको कई चार्ज चुकाने पड़ते हैं। अतः आपका खर्च बढ़ जाता है। अधिक खाते खुलवाने की एक समस्या यह भी है कि आपके पास कई कार्डो के कई पासवर्ड भी हो जाते हैं। जिनको याद करने में समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार आप ट्रांजेक्शन के समय पर पासवर्ड भूल जाते हैं। जिससे समस्या उत्पन्न हो जाती है।

Latest News