Indian Railways Latest Update: अगर आप भी अक्सर ट्रेन में सफर करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत बड़ी और बहुत खुशी की होने वाली है. आपको बता दें रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए रेलवे की ओर से मिलने वाले भोजन के मैन्यू को अपडेट कर डाला है.जी हां दोस्तों रेलवे बोर्ड ने ट्रेन में म‍िलने वाले खाने के मेन्‍यू में बदलाव कर दिया है जिसके बाद से ट्रेन यात्रियों में इसको लेकर काफी उत्सुखता देखने को मिल रही है.

अब आप ट्रेन में सफर करते करते स्वदिष्ट और अपने मन पसंद खाने का लुत्फ उठा सकते हैं. रेलवे की ओर से अपडेट हुए मेन्यू में अब ल‍िट्टी-चोखा से लेकर इडली, डोसा, सांभर तक परोसा जाएगा. यह तक की जैन समाज के लिए अलग से शुद्ध और शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा.

कबसे मिलेगा ट्रेन में अपडेट मेन्यू

अगर आप भी ट्रेन में अक्सर सफर करते रहते है तो हम समझ सकते हैं ये खबर सुनके आपके मन में लड्डू फूट रहे होंगे क्योंकि ट्रेन के हर तरह का व्यक्ति सफर करता है. चाहे वो बीमार हो, शाकाहारी हो या नॉन वेजिटेरियन. लेकिन अब ट्रेन में कोई भी व्यक्ति अपने भोजन की चिंता छोड़कर सफर कर सकता है अगर ट्रेन में कोई बीमार व्यक्ति है जिसे डायबिटीज की प्रॉब्लम है तो उसके लिए रेलवे की तरफ से उबली हुई सब्जियां और ओट्स दिए जाएंगे.

अगर आपके साथ कोई बेबी सफर कर रहा है तो उसके लिए रेलवे बोर्ड की तरफ से बेबी फूड भी दिया जाएगा. रेलवे बोर्ड की तरफ से द‍िए गए आदेश के तहत यह बदलाव सभी प्रीम‍ियम ट्रेनों राजधानी, शताब्‍दी, दूरंतो और वंदे भारत में 26 फरवरी से लागू कर दिए जाएंगे.

स्वादिष्ट भोजन की लिस्ट

चेंज हुए मेन्यू में अब रेलवे द्वारा उबली सब्‍जी, दूध-ओट्स, दूध-कार्न फ्लेक, अंडे के सफेद ह‍िस्‍से का ऑमलेट आद‍ि चीजे दी जायेंगी. डिबिटियाज से ग्रस्त लोगो के लिए शुगर फ्री चाय-कॉफी भी ट्रेन में उपलब्‍ध होगी. साउथ इंड‍ियन खाने के शौकीन यात्र‍ियों को रागी लड्डू, रागी कचौड़ी, रागी इडली, रागी डोसा, रागी परांठा, रागी उपमा म‍िलेगा. इसी के साथ साथ जैन समाज के लिए अलग से शुद्ध और शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा.