आज के समय में लोग सोलर सिस्टम को अपने घर पर काफी ज्यादा लगवाने लगें हैं। इसका भी अपना बड़ा है। यदि आप भी मुफ्त बिजली के साथ कम से कम 10 हजार रूपए प्रति महीना की आमदनी चाहते हैं तो आपको 5kW का सोलर सिस्टम लगवाना होता है लेकिन इस सिस्टम को लगवाने के लिए आपके पास चार बैटरी वाला इन्वर्टर सिस्टम होना चाहिए तब ही वह इसके लोड को सही से मैनेज कर सकता है।

लेकिन अजा हम आपको एडवांस टेक्नोलॉजी वाले सोलर सिस्टम के बारे में बता रहें हैं। जिसको आप मात्र 2 बैटरी वाले इन्वर्टर सिस्टम से भी चला सकते हैं। आइये आपको सबसे पहले 5kW के सोलर सिस्टम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

5kW के सोलर सिस्टम के फीचर्स

इस सोलर सिस्टम में आपको शुद्ध साइन वेव आउटपुट देना होता है। इसमें आप डीसी इनपुट पावर को देख सकेंगे। जिसकी अधिकतम सीमा 6400W (100V~480V) है। इसकी उच्च चार्जिंग 5000 वॉट तक होती है। इसकी डिस्चार्ज पावर 110 अमीटर तक होती है। यह अपने ऑफ ग्रेड मोड में चरम तात्कालिक शक्ति 10000W@10S है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको एटीएस डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती है।

इस्तेमाल करें लिथियम बैट्री

सोलर पैनल के लिए मार्किट में सबसे ज्यादा बढ़िया लिथियम बैट्री को माना जाता है। यह एक मेंटेनेंस फ्री बैटरी होती है। जिसको बार बार चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह बैटरी किसी प्रकार की दूषित गैस को भी नहीं छोड़ती है तथा प्रदूषण मुक्त बैटरी होती है। यह बैटरी आपको प्रत्येक मौसम में बढ़िया परफॉर्मेंस देती है।

लगवाने में आता है इतना खर्च

यदि आप इस बायोफिशियल सोलर पैनल को लगवाना चाहते हैं तो बता दें कि इसमें आपको काफी अच्छा खर्च आता है। जब की साधारण सोलर पैनल लगवाने में आपको इतना खर्च नहीं आता है। इसमें आपको काफी एडवांस्ड फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस दी जाती है। आपको बता दें कि 5 Kw का सोलर पैनल लगवाने में आपको लगभग 1,90,000 रुपये का खर्च आता है।