Tasty Recipe: शाम के नाश्ते में यदि आप कुछ लाइट और टेस्टी रेसिपी ट्राई करना चाहते है। तो आप शाम के नाश्ते में साबूदाना बढ़ा के रेसिपी को ट्राई जरूर कर सकते है। साबूदाना बढ़ा का रेसिपी काफी आसान है।

आप कुछ ही सामग्री का इस्तेमाल करके साबूदाना बढ़ा के रेसिपी को बना सकते है। यह साबूदाना बढ़ा सिर्फ टेस्टी ही नहीं बल्कि काफी ज्यादा हेल्थी भी होता है। तो चलिए साबूदाना बढ़ा बनाने के रेसिपी के बारे में जानते है।

साबूदाना बढ़ा बनाने की सामग्री

> 2 से 2½ कप साबूदाना
> 1 कप मूंगफली के दाने
> 3 से 4 बारीक कटा हुआ हरी मिर्च
> ½ चम्मच काली मिर्च पाउडर
> स्वाद अनुसार नमक
> बारीक कटा हुआ हरा धनिया
> ½ चम्मच चाट मसाला
> ½ चम्मच जीरा पाउडर
> उबला हुआ आलू
> बड़ा को तलने के लिए तेल

साबूदाना बढ़ा बनाने की रेसिपी

साबूदाना बड़ा को आप व्रत में तो खाते ही होंगे। लेकिन आप चाहे तो साबूदाना बढ़ा को शाम के नाश्ते में भी खा सकते है। साबूदाना बढ़ा खाने में काफी ज्यादा क्रिस्पी और साथ ही टेस्टी भी होता है। यदि साबूदाना बड़ा बनाने के आसन रेसिपी के बारे में बताएं तो वह है –

Step 1: साबूदाना बढ़ा बनाने के लिए आपको सबसे पहले साबूदाना को पानी में लगभग 4 से 5 घंटा के लिए भिगोकर रखना होगा।

Step 2: साबूदाना को पानी में भिगोकर रखने के बाद आपको एक कढ़ाई में मूंगफली को अच्छे से भून लेना होगा। उसके बाद आपको मूंगफली को कुटलेना होगा।

Step 3: पानी में भिगोकर रखें हुए साबूदाना को एक बर्तन में डालने के बाद। आपको साबूदाना के ऊपर कूटा हुआ मूंगफली, कद्दूकस किया हुआ उबला आलू, कटा हुआ हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता डालना होगा।

Step 4: अब आपको स्वाद अनुसार नमक, ½ चम्मच काली मिर्च, ½ चम्मच जीरा पाउडर, ½ चम्मच चाट मसाला डालकर अच्छे से सभी को मिला लेना होगा। और बड़े का शेप देना होगा।

Step 5: मिश्रण को बड़े का शेप देने के बाद। कड़ाई में 2 कप रिफाइन ऑयल डालना होगा। और एक एक करके सभी बढ़ा को क्रिस्पी होने तक तल लेना होगा।

तो इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से शाम के नाश्ते के लिए साबूदाना बढ़ा के रेसिपी को बना सकते है। यह एक बहुत ही आसान रेसिपी है। बड़ों के साथ साथ बच्चों को भी क्रिस्पी साबूदाना बढ़ा खाना अच्छा लगता है। आप इसे हरा धनिया के चटनी के साथ खा सकते है।