नई दिल्ली। हमारी सेविंग का सबसे बड़ा जरिया होता है। बैंक, जहां पर हम अपनी बची हुई राशि को सेव करने के लिए जमा करते है। आज के समय आधे से ज्यादा अबादी के पास बैंक खाता है। लेकिन उसमें की बार लोग से पूरा खाली कर देते है। एक से ज्यादा एकाउंट होने पर दूसरे बैंक का खाता खाली रह जाता है। यदि आपके पास एक बैंक खाता है, तो इस बात को जान लें कि अब हर महीने उसमें एक निश्चित राशि रखी जान चाहिए।

आरबीआई बैंक के द्वारा जारी किए गए निर्देश के तहत अब खाते में एक निश्चित रकम होना जरूरी है। यदि आपके खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है, तो बैंक आपसे इसका शुल्क ले सकता है। कुछ लोगों को इस नियम के बारे में भले ही पता ना हो लेकिन अब जान लें कि आपके खाते में पैसा रहना जरूरी है।

यदि जिसका खाता किसी बड़े शहर या छोटे शहर की शाखा में है तो उस खाते का बैलेंस 1500 रुपये से कम है, तो आपको इसके लिए हर महीने 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क लगा। यदि आपका बैलेंस 3000 रुपये के 75 प्रतिशत से कम है, जो कि 2250 रुपये है, तो आपको 10 रुपये के अतिरिक्त शुल्क के साथ 15 रुपये का जुर्माना भी देना होगा।

एसबीआई बैंक की विभिन्न क्षेत्रों में कई शाखाएं हैं। इसकी शाखाएँ बड़े शहरों से लेकर, छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका खाता किसी बड़े शहर की शाखा में है, तो ऐसी स्थिति में आपके खाते में कम से कम 3000 रुपये जरूर होने चाहिए। अगर आपका खाता छोटे शहर की शाखा में है तो आपको कम से कम 2000 रुपये रखने होंगे और अगर आपका खाता ग्रामीण शाखा में है तो आपको कम से कम 1000 रुपये रखने होंगे।