छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक सभी को कप केक बहुत पसंग होता है, लेकिन सबसे ज्यादा छोटे बच्चों को ये ज्यादा पसंद होते हैं। इसलिए जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, उन घरों की महिलाएं अक्सर बच्चों के लिए कप केक बनाती रहती हैं।

लेकिन यह जरूरी नहीं है कि कप केक हर बार उतना ही स्पंजी, मुलायम और टेस्टी बने। इसलिए ज्यादातर महिलाओं को ये शिकायत होती है कि पूरी रेसिपी अपनाने के बाद भी उनके कप केक नरम नहीं बनते हैं।

यदि ये कप केक अच्छे नहीं बनते हैं तो बच्चे इनको नहीं खाते हैं, और इसलिए ही बाजार में मिलने वाले कप केक खाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको इसमें चिंता करने की जरूरत नहीं है। कप केक को बनाते समय उसमें कुछ छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं।

जिसके कारण यह उतना मुलायम और स्पंजी नहीं होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मुलायम और स्पंजी कप केक बनाने के कुछ छोटे-छोटे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करक आप टेस्टी और सॉफ्ट कप केक बना सकते हैं-

तापमान पर रखें नजर
यदि आप स्पंजी केक बनाना चाहते हैं तो आपको खासतौर सभी सामग्रियों के तापमान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यदि इस केक को बनाने की सामग्री तापमान सही नहीं है, तो बाद में आपके कपकेक का उतना स्वाद नहीं अच्छा लगेगा। इसके लिए बहुत जरूरी है कि अंडे और आटा कमरे के तापमान पर हों, तो वहीं मक्खन गर्म होना चाहिए। इसके बाद सारी सामग्री को अच्छे से मिला लें। जब ये सामग्री कमरे के तापमान पर होती है, तो वे आसानी से मिश्रित हो जाती हैं और इससे बैटर भी चिकना हो जाता है।

केक के आटे का प्रयोग
यदि आप घर में बाजार जैसा कप केक बनाना चाहते हैं तो सादे आटे की जगह केक के आटे का इस्तेमाल करें। इससे कप केक नरम बनता है, यदि आपके पास केक का आटा नहीं है, तो आप प्रति कप आटे के स्थान पर दो बड़े चम्मच आटा का उपयोग कर सकते हैं। इससे भी आपको कपकेक बहुत सॉफ्ट बनता है।

ठीक से सामाग्री को मिलाएं
जब आप कप केक बनाते हैं, तो आप बैटर को कैसे मिलाते हैं, इससे भी बहुत फर्क पड़ता है। यदि आप बैटर को ज्यादा मिला देते हैं, तो इससे ग्लूटेन विकसित हो जाता है। इससे कप केक बहुत सख्त हो जाता हैं और इनका स्वाद भी अच्छा नहीं लगता। इसलिए ही इसको ज्यादा नहीं अधिक मिश्रण से बचने के लिए बैटर को पूरी तरह मिश्रित होने तक ही मिलाएं।