IAS Success Story: दुनिया में ऐसे कई लोग हैं. जिनकी कहानी सुनकर आप चौंक गए होंगे. और कुछ लोगों की कहानी तो काबिले तारीफ है. इन्हीं में से एक कहानी हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं. मध्यप्रदेश की एक मासूम लड़की, जिसका नाम सुरभि गौतम है उस लड़की की कहानी. जिसने अपने कड़ी मेहनत से एक साधारण लड़की से अधिकारी बनने का काम किया.

यूपीएससी एग्जाम एक ऐसा एग्जाम है. जो काफी कठिन एग्जाम माना जाता है. यह एग्जाम हर साल लाखों स्टूडेंट देते हैं. लेकिन इस एग्जाम को कुछ ही स्टूडेंट पास कर पाते हैं. जो लोग ये एग्जाम पास कर जाते हैं. उनकी किस्मत का सितारा चमक जाता है. यह भी देखा गया है कि यूपीएससी एग्जाम में जो बाजी मारने वाले छात्र-छात्राएं होती हैं. वह ज्यादातर अंग्रेजी माध्यम की होती हैं. अगर कोई भी यूपीएससी का एग्जाम दे रहा होता है तो. सबसे पहले वो अपनी अंग्रेजी ठीक करने की कोशिश करता है. क्योंकि अंग्रेजी ठीक होना इस एग्जाम में एक अहम हिस्सा माना जाता है.

सुरभि बनीं लड़कियों की मिसाल

इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं. मध्यप्रदेश की सुरभि गौतम के बारे में. जो हिंदी मीडियम से ताल्लुक रखती थी. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी इंग्लिश पर काम किया और यूपीएससी का एग्जाम क्लियर कर लिया. इस एग्जाम को क्लियर कर वो ना केवल अधिकारी बनीं. बल्कि लाखों लड़कियों की प्रेरणा बनना का भी काम सुरभि ने किया.

सुरभि गौतम बनीं अधिकारी

सुरभि गौतम एक ऐसी लड़की थी. जो अंग्रेजी में काफी कमजोर थी. इसके बावजूद भी उन्होंने यूपीएससी का एग्जाम दिया. अपनी अंग्रेजी को मजबूत किया और इस एग्जाम में 50वीं रैंक हासिल की. सुरभि गौतम का जन्म स्थल मध्यप्रदेश का है. यानी वह मध्यप्रदेश की रहने वाली हैं. उनकी शिक्षा की बात अगर करें तो उन्होंने मध्यप्रदेश के ही स्कूल से अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की है.

सुरभि ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद. सिविल इंजीनियरिंग में दाखिला लिया. हालांकि उनकी तब तक भी अंग्रेजी ठीक नहीं थी. उन्होंने अपनी अंग्रेजी ठीक करने के लिए एक फैसला लिया. वह फैसला यह था कि उन्होंने, हर दिन सभी से अंग्रेजी में बात करना शुरू कर दिया. वह रोज अंग्रेजी के 10 नए शब्द सीखती थी. इससे उनकी अंग्रेजी में धीरे-धीरे सुधार भी आने लगा.

आपको बता दें सुरभि ने साल 2016 में सिविल सर्विसेज का एग्जाम पास किया. और इसमें उन्होंने इस एग्जाम को पास कर 50 वा रैंक हासिल किया. इस रैंक के साथ सुरभि आईएएस अधिकारी बन गई. अधिकारी बनकर सुरभि गौतम ने यह साबित कर दिया कि, कोशिश करने वाले की कभी हार नहीं होती.