Rs 200o exchange: आप सब तो जानते ही होंगे कि भारतीय रिजर्व बैंक यानी कि RBI ने अभी अभी इस बात का एलान किया है कि 2,000 रुपये के नोट आख़िरकार चलन से बाहर हो गया है. ये घोषणा शुक्रवार को किया गया है. लेकिन RBI बैंक ने इस नोट को बैकों में जाकर बदलने की तारीख 30 सितंबर दी है. उस वक़्त तक ये नोट जमा या बदले जा सकेंगे. आरबीआई के तरफ से जारी एक बयान में कहा भी गया है कि यह 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर तक वैध माने जाएंगे. चलिए आपको इस नोट के बारे में जानकरी देते हैं.

एक व्यक्ति कितना रुपया बदलवा सकता है

आपकी जानकारी के लिए बता दे आरबीआई ने अभी ये बात साफ तो नहीं की है कि कोई व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा कितने मूल्य का 2,000 रुपये के नोट बैंकों में जमा करवा सकेगा. लेकिन हाँ बैंक ने इस बारे में जरूर बताया है कि एक व्यक्ति एक बार में सिर्फ 10 नोट ही बदलवा सकता है. आपको अपने नोट को बदलवाने के किया कोई ID प्रूफ या बैंक का कार्ड नहीं होना चाहिए. बस नोट को बदलने के लिए आपको बैंक में जाना है और बदलवा लेना है.

डिजिटल पेमेंट

दरअसल पूर्व वित्त सचिव एस सी गर्ग ने सरकार के द्वारा उठाये गए इस कदम पर कहा कि आरबीआई का मकसद उच्च मूल्य वाले नोट पर निर्भरता कम करना और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है.