Clean the blackened switch board
Clean the blackened switch board

नई दिल्ली। घर की साफ सफाई के दौरान हम घर का कोना कोना तो साफ कर लेते है लेकिन कुछ चीज ऐसी जिस पर हमारी ध्यान नही जाता है। जैसा की घर पर लगे स्वीच बोर्ड को समय समय पर साफ ना करने से उनपर धूल की पर्त जम जाती है जिससे वो काले हो जाते है। आगे चलकर ये दाग इतने सख्त हो जाते है कि साफ करना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम लाए है आपके पास ऐसे तरीके जिसे अजमाकर आप स्विच बोर्ड को सिर्फ 5 मिनट में साफ करके दाग-धब्बे हटा सकते है।

नेलपेंट रिमूवर का करें उपयोग

नेलपेंट रिमूवर का उपयोग हर घर पर किया जाता है। इसके लिक्विड को कॉटन में डिप करके स्विच बोर्ड पर लगाए फिर धीरे धीरे घीसते हुए साफ करें की सफाई करें। ऐसा करने से दाग-धब्बे हल्के हो जाएंगे। इसके बाद दोबारा इसे लगाएं पांच मिनट में आपको एकदम क्लीन स्विच बोर्ड नजर आएगा।

शेविंग करने वाले क्रीम से करें स्वीच बोर्ड की सफ़ाई

शेविंग क्रीम से भी स्विच बोर्ड को साफ किया जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए टूथ ब्रश में शेविंग क्रीम लेकर स्विच बोर्ड पर लगाकर रगड़ें, चार मिनट बाद सूती कपड़े से उसे पोंछ दें। दाग अधिक गहरा है तो फिर से इस प्रक्रिया को दोहराएं और साफ करें। आखिर में सूती कपड़े को हल्का गीला करें और फिर उससे स्विच बोर्ड को पोंछ दें। स्वीच बोर्ड बिल्कुल क्लीन नज़र आएंगे।

टॉयलेट क्लीनर से करें क्लीन

टॉयलेट क्लीनर की उपयोग करके भी आप स्विच बोर्ड को साफ कर सकते है। इस क्लीनर को लगाने से दाग-धब्बे तुंरत साफ हो जाते है।

नींबू और नमक का करें इस्तेमाल

नींबू और नमक का मिश्रण हर तरह के दाग धब्बों को दूर करने वाला एक बेहतरीन नुस्खा है। स्विच बोर्ड पर लगे दाग के दूर करने के लिए नींबू को दो हिस्से में काट लें और फिर इसे नमक में डिप करें और उससे स्विच बोर्ड को रगड़ें। दो मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रबर की मदद से उसे रगड़कर साफ करें। आखिर में स्विच बोर्ड पर बिल्कुल भी नमी ना रहे, इसके लिए सूती कपड़े से इसे पोंछ दें।

Latest News