नई दिल्ली : शिवसेना (Uddhav Balasaheb Thackeray) के मुखिया उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को नसीहत देते हुए सावरकर पर टिप्पण करने से बचने को कहा है। ये नसीहत उन्होंने रविवार को एक जनसभा के दौरान दी। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य़मंत्री और हिंदुत्व की राजनीति करने वाले उद्धव ठाकरे ने वी.डी. सावरकर को अपना आदर्श बताया। जन सभा को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि राहुल गांधी सावरकर का अपमान ना करें इस मौके पर उन्होंने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) जो तीन दलों को मिला कर बनी है उसमें – शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल है। उन्होंने कहा कि ये महाविकास अघाड़ी लोकतंत्र की रक्षा के लिए बना और आगे भी एकजुट होकर काम करता रहेगा।

उद्धव महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित एक मुस्लिम बहुल इलाके मालेगांव में रैली को संबोधित कर रहे थे। उद्धव ठाकरे ने कहा कि लोग जानबूझ कर राहुल गांधी को उकसा रहे हैं। इस मौके पर उद्धव ने कहा कि, ‘‘सावरकर हमारे आदर्श हैं और उनका अपमान किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।“ उन्होंने कहा कि हम सबको लोकतंत्र की रक्षा के लिए मिलकर लड़ाई लड़नी होगी। सावरकर को 14 साल तक अंडमान जेल में असहनीय यातनाएं दी गईं।

उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी को इंगित कर कहा कि, लोकतंत्र की रक्षा के लिए हम साथ आए हैं और संविधान की रक्षा के लिए हम साथ रहेंगे लेकिन राहुल गांधी जी को वीर सावरकर पर टिप्पणी से बचना चाहिए, उद्धव ने यह भी कहा कि हालांकि, आपको जानबूझ कर उकसाया जा रहा है। आज हम सबको बहुत धैर्य और समझदारी से काम करना चाहिए नहीं तो लोकतंत्र खतरे में पढ़ सकता है। यही मौका है जब तगड़ा जवाब दिया जा सकता है। हमसब के लिए 2024 का चुनाव, सबसे बड़ा चुनाव होगा।”

 

आपको बतादें राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने 2019 के एक मानहानि के मामले में दोषी करार दिया गया जिसके बाद शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिया गया। जिसके बाद शनिवार को दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि, ‘‘मेरा नाम सावरकर नहीं है, मैं गांधी परिवार से आता हूं। गांधी किसी से माफी नहीं मांगते हैं।” जनता को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि वे गांधी की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा” का दिल से समर्थन करता हूं।